Plant Care Tips: गर्मी में भी हरा-भरा और घना रहेगा तुलसी का पौधा, बस इस तरह रखें ख्याल, जानें किन गलतियों को करने से बचें

Plant Care Tips: तुलसी का पौधा भारत में एक पवित्र पौधा माना जाता है और इसका उपयोग अक्सर धार्मिक अनुष्ठानों और औषधीय प्रयोजनों में किया जाता है। यह एक बहुमुखी पौधा है जो विभिन्न प्रकार की जलवायु में बढ़ सकता है, लेकिन यह तेज धूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है।

भावना चौबे
Published on -
plant care

Plant Care Tips: हिंदू धर्म में पेड़-पौधों का विशेष महत्व है। कई पेड़-पौधे ऐसे भी पाए जाते हैं जिन्हें पूजनीय माना जाता है। तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है। हिंदू धर्म में हर घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है। अब गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में तुलसी के पौधे की देखभाल करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। तुलसी के पौधे की पत्तियां बहुत कोमल होती हैं जो सीधी धूप को सहन नहीं कर पाती है। ऐसे में चिलचिलाती धूप और गर्मी में तुलसी के पौधे की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। बहुत लोगों की शिकायत होती है कि अभी तो ठीक से गर्मी का मौसम शुरू भी नहीं हुआ है और तुलसी का पौधा सूखने लगा है या फिर मुरझाने लगा है। तुलसी के पौधे के सूखने और मुरझाने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। तुलसी का पौधा धूप को सहन नहीं कर पाता है जिस वजह से तेज रोशनी पड़ने से वह झुलस जाता है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में किस तरह तुलसी के पौधे की देखभाल करें यह सबसे बड़ा सवाल है। चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान टिप्स देने वाले हैं जिनकी मदद से आप गर्मियों के मौसम में भी अपने तुलसी के पौधे को हरा भरा और घना रख सकते हैं।

गर्मी के मौसम में कैसे रखें तुलसी के पौधे की देखभाल

1. छायादार जगह चुनें

तुलसी के पौधे को ऐसी जगह लगाएं जहां उसे दिन भर कुछ घंटे की छाया मिले। यदि आपके पास बगीचे में छायादार जगह नहीं है, तो आप इसे घर के अंदर रख सकते हैं, जहाँ उसे अप्रत्यक्ष सूर्य का प्रकाश मिले।गर्मी के मौसम में, तेज धूप और कम नमी तुलसी के पौधे को सूखने का कारण बन सकती है। दुपट्टे या कपड़े का उपयोग करके तुलसी के पौधे के ऊपर एक छायादार छत बनाएं। आप लकड़ी के डंडे या पतले बांस का उपयोग करके छत को सहारा दे सकते हैं। गीले कपड़े से तुलसी के पौधे की पत्तियों को ढकें। यह पत्तियों को नम रखने और वाष्पीकरण को कम करने में मदद करेगा। मिट्टी को नम रखने के लिए नियमित रूप से पानी दें। तुलसी के पौधे के चारों ओर गीली घास लगाएं। यह मिट्टी को नम रखने और तापमान को कम करने में मदद करेगा।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।