Planting Tips: मुरझाए हुए पौधों को फिर से जीवंत बनाने के लिए अपनाएं ये 3 उपाय, खिल उठेंगे फूल

Planting Tips: मानसून की बारिश ने तपती गर्मी से राहत तो दिलाई है, लेकिन इसने कई फूलों के पौधों को भी नुकसान पहुंचाया है। मुरझाए हुए इन पौधों को देखकर कई लोग निराश हो जाते हैं और उन्हें फिर से खरीदने के बारे में सोचने लगते हैं। लेकिन घबराइए नहीं, इन आसान टिप्स से आप अपने मुरझाए हुए फूलों के पौधों को फिर से हरा-भरा बना सकते हैं।

gardening tips

Planting Tips: मानसून की राहतभरी बारिश आ चुकी है। इस बारिश का फायदा सिर्फ इंसानों को ही नहीं बल्कि पेड़-पौधों को भी मिलता है, मगर ज़्यादा गर्मी कुछ पौधों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। यदि आपका भी यही हाल है और आपके प्यारे फूलों के पौधे मुरझाकर आपका मन उदास कर रहे हैं, तो घबराने की ज़रूरत नहीं है। इस मौसम में थोड़ी सी देखभाल से आप न सिर्फ इन मुरझाए हुए पौधों को फिर से हरा-भरा कर सकते हैं, बल्कि उनमें नई जान भी डाल सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने फूलों के बगीचे को फिर से रंगीन बना सकते हैं।

दालचीनी पाउडर एक कारगर उपाय

गर्मी की तपिश के कारण पौधों का बुरा , जिससे वे सूख जाते हैं और बेजान दिखने लगते हैं। ऐसे में उन्हें हरा-भरा करने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं, जिनमें से दालचीनी पाउडर एक कारगर और आसान तरीका है। दालचीनी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो जड़ सड़न और फंगल संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं, जो अक्सर सूखे पौधों का कारण बनते हैं।

दालचीनी पाउडर का उपयोग कैसे करें

1 लीटर पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण से सूखे हुए पौधे की जड़ों को धीरे-धीरे सींचें। आप इस घोल को पतला करके पौधों की पत्तियों पर भी छिड़क सकते हैं। यह प्रक्रिया सप्ताह में 1-2 बार, या जब तक पौधा ठीक न हो जाए तब तक दोहराएं।

चावल का पानी एक अद्भुत उपाय

अक्सर पौधों को सूखने और मुरझाने की समस्या आम हो जाती है। ऐसे में, चावल का पानी एक अद्भुत और घरेलू उपाय है जो सूखे हुए पौधों को फिर से हरा-भरा करने में मदद करता है। चावल का पानी पौधों को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है, जैसे कि नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम। ये पोषक तत्व पौधों को मजबूत बनाते हैं और नई वृद्धि को बढ़ावा देते हैं।

चावल के पानी का उपयोग कैसे करें

एक लीटर गर्म पानी में एक मुट्ठी चावल डालें। 15 मिनट तक भिगोने दें। चावल को छान लें और पानी को ठंडा होने दें। ठंडे चावल के पानी से सूखे हुए पौधों की जड़ों को धीरे-धीरे सींचें। पत्तियों पर भी छिड़क सकते हैं। सप्ताह में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि पौधा ठीक न हो जाए।

लहसुन का पानी

गर्मियों के दौरान पौधों पर छोटे और खतरनाक कीड़ों का हमला आम बात है। ये कीड़े भले ही नजर न आएं, लेकिन वे अंदर से पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन कीड़ों को पौधों से दूर रखने का एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका लहसुन का पानी है। लहसुन में मौजूद तत्व कीड़ों को भगाने में मदद करते हैं। लहसुन का पानी बनाने के लिए कुछ लहसुन की कलियों को पानी में भिगोकर रखें और फिर इस पानी का छिड़काव पौधों पर करें। यह न केवल कीड़ों को दूर भगाता है, बल्कि पौधों को भी स्वस्थ बनाए रखता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News