Recipe: 20 मिनट में तैयार करें हेल्दी मूंग दाल सैंडविच, मोटापा कम करने में है असरदार, जानें रेसिपी

Recipe: मूंग दाल सैंडविच प्रोटीन और फाइबर से भरपूर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है। इसे बनाना बहुत आसान है और यह नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए एकदम सही है।

moong dal sanwitch

Recipe: आजकल सभी लोग सिटिंग वर्क करते हैं जिस वजह से मोटापा बढ़ना आम समस्या हो गई है। मोटापे की वजह से न सिर्फ लुक खराब होता है बल्कि सेहत को भी कई नुकसान पहुंचता हैं। बहुत लोग मोटापे के कारण खाना पीना छोड़ देते हैं और कठिन डाइट अपनाने लगते हैं। अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको खाना पीना छोड़ने की जरूरत नहीं है बल्कि अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करने की जरूरत है जो वेट लॉस करने में मदद करते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपके लिए मूंग दाल सैंडविच लेकर आए हैं। मूंग दाल सैंडविच को आसानी से कुछ मिनटों में घर पर बनाया जा सकता है। यह एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक सैंडविच है जो मोटापे को कम करने में बहुत असरदार है। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि मूंग दाल सैंडविच को कैसे बनाया जाता है।

कैसे बनाएं मूंग दाल सैंडविच

सामग्री:

1 कप मूंग दाल
1/2 कप कटा हुआ प्याज
1/2 कप कटा हुआ टमाटर
1/2 कप कटी हुई हरी मिर्च
1/4 कप कटा हुआ धनिया
1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच गरम मसाला
1/2 चम्मच नमक
2 बड़े चम्मच तेल
4 ब्रेड के स्लाइस
हरी चटनी, परोसने के लिए
मेयोनीज, परोसने के लिए (optional)

विधि:

1. मूंग दाल को धोकर भिगोने के लिए रख दें। अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप बिना दाल को भी कोई भी सैंडविच बना सकते हैं।

2. एक प्रेशर कुकर में मूंग दाल, 2 कप पानी और नमक डालें। प्रेशर कुकर को 3 सीटी आने तक पकाएं। प्रेशर कम होने के बाद, कुकर खोलें और मूंग दाल को मैश कर लें।

3. एक पैन में तेल गरम करें और उसमें जीरा डालें।जीरा चटकने पर प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें।अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला डालें।

4. मसालों को 1 मिनट तक भूनें। टमाटर, हरी मिर्च और नमक डालें। सब्जियों को नरम होने तक पकाएं।

5. मूंग दाल का मिश्रण और धनिया डालें। अच्छी तरह मिलाएं और 2-3 मिनट तक पकाएं। गैस बंद कर दें।

6. ब्रेड के स्लाइस को हरी चटनी और मेयोनीज (वैकल्पिक) से फैलाएं। फिर मूंग दाल के मिश्रण को ब्रेड के स्लाइस पर फैलाएं।

7. सैंडविच को दो भागों में काट लें। मूंग दाल सैंडविच को हरी चटनी और मेयोनीज (वैकल्पिक) के साथ परोसें।

इन बातों पर डालें नजर

1. आप अपनी पसंद की कोई भी सब्जी, जैसे कि गाजर, मटर, या शिमला मिर्च डाल सकते हैं।
2. आप सैंडविच को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए चीज़ या पनीर भी डाल सकते हैं।
3. आप सैंडविच को ग्रिल या टोस्ट भी कर सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News