Rajasthan Tourist Places: मानसून है राजस्थान की कई जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट, खूबसूरती मोह लेगी मन

आज के आर्टिकल में हम आपको उन जगहों के बारे में बताएंगे, जहां का असली आनंद मानसून के दौरान ही आता है, जब राजस्थान का हर कोना हरियाली और सुंदरता से भर जाता है।

Sanjucta Pandit
Published on -

Rajasthan Tourist Places : राजस्थान गर्मियों में तपता हुआ नजर आता है, लेकिन मानसून की पहली बूंदों के साथ ही यह राज्य हरियाली से भर जाता है और उसकी सुंदरता और भी निखर जाती है। मानसून के मौसम में राजस्थान में घूमने के लिए आज कुछ जगहों को जरूर एक्सप्लोर कर सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको उन जगहों के बारे में बताएंगे, जहां का असली आनंद मानसून के दौरान ही आता है, जब राजस्थान का हर कोना हरियाली और सुंदरता से भर जाता है।

Rajasthan Tourist Places: मानसून है राजस्थान की कई जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट, खूबसूरती मोह लेगी मन

उदयपुर

झीलों का शहर उदयपुर मानसून के दौरान और भी खूबसूरत हो जाता है। यहां की पिछोला झील, फतेह सागर झील और सिटी पैलेस जैसी जगहें मानसून में खासकर देखने लायक होती हैं। बता दें कि उदयपुर को झीलों की नगरी के नाम से ही जाना जाता है।

माउंट आबू

राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू मानसून में हरियाली से भर जाता है। यहां के दिलवाड़ा मंदिर, नक्की झील और गुरु शिखर मानसून के मौसम में और भी आकर्षक लगते हैं। इसके अलावा, झील के किनारे पर स्थित गार्डन और कैफे भी घूमने लायक है। आप यहां बोटिंग का भी मजा उठा सकते हैं।

कुंभलगढ़

कुंभलगढ़ किला राजस्थान का एक प्रमुख ऐतिहासिक स्थल है। यह किला अपनी विशाल दीवारों के लिए प्रसिद्ध है, जिन्हें चीन की महान दीवार के बाद दूसरी सबसे लंबी दीवार माना जाता है। किले की दीवारें 36 किमी लंबी हैं और यहाँ से आसपास की पहाड़ियों और वादियों का सुंदर दृश्य देखने को मिलता है। मानसून के दौरान यह हरियाली से ढक जाता है। मानसून के दौरान यहां का नजारा अद्भुत हो जाता है। एडवेंचर प्रेमी यहां पर ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

चित्तौड़गढ़

चित्तौड़गढ़ किला भारत का सबसे बड़ा किला है और इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में शामिल किया गया है। यह किला 700 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें कई महल, मंदिर और जलाशय शामिल हैं। मानसून के दौरान किले की दीवारें और परिसर हरियाली से ढक जाते हैं

सवाई माधोपुर

यहां का रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान मानसून के दौरान वनस्पति से भरपूर हो जाता है। रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान भारत के प्रमुख वन्यजीव अभयारण्यों में से एक है। मानसून के दौरान, उद्यान की वनस्पति हरी-भरी हो जाती है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News