Recipe: बच्चों के दिल जीत लेंगी ये मसालेदार भरवां लौकी, जानिए बनाने की विधि

Recipe: लौकी को अक्सर लोग फीका और बेस्वाद समझते हैं, लेकिन अगर आप इसे भरवां बनाकर मसालेदार तरीके से पकाएंगे, तो बच्चे भी इसे चाव से खाएंगे। आज मैं आपके लिए मसालेदार भरवां लौकी की एक आसान और स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आई हूं। यह रेसिपी बनाने में कम समय लगता है और सामग्री भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है, तो चलिए शुरू करते हैं।

recipe

Recipe: लौकी का नाम सुनते ही बच्चों से लेकर बड़े तक सभी लोग मुंह बनाने लगते हैं। कुछ गिने चुने ही लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लौकी खाना पसंद होता है। अगर आपके भी घर में लौकी खाने में सभी नाटक करते हैं तो क्यों ना लौकी को थोड़ा मजेदार बनाया जाए। आज हम आपके लिए इस लेख के द्वारा भरवां लौकी की रेसिपी लेकर आए हैं। भरवां लौकी खाने के बाद सभी इसे बार-बार खाना पसंद करेंगे। भरवां लौकी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जो भारतीय घरों में बहुत लोकप्रिय है। यह लौकी को मसालेदार मिश्रण से भरकर बनाया जाता है और कढ़ाई में तलकर या भाप में पकाकर तैयार किया जाता है। भरवां लौकी न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। लौकी में कैलोरी कम और पोषक तत्व भरपूर होते हैं, जिसमें विटामिन, खनिज और फाइबर शामिल हैं। भरवां लौकी बनाने में आसान होती है और कम समय में बन जाती है। अगर आप कुछ नया और स्वादिष्ट ट्राई करना चाहते हैं, तो भरवां लौकी जरूर बनाकर खाएं।

कैसे बनाएं भरवां लौकी

सामग्री:

2 मध्यम आकार की लौकी
1/2 कप उबले हुए आलू
1/4 कप पनीर, कद्दूकस किया हुआ
1/4 कप हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
1/4 कप हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
2 लहसुन की कलियां, बारीक कटी हुई
1 प्याज, बारीक कटा हुआ
1 टमाटर, बारीक कटा हुआ
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
1/4 कप तेल
नमक स्वादअनुसार

विधि:

1. लौकी को धोकर छील लें और बीच से लंबाई में चीरा लगाकर दो भागों में काट लें।
2. एक कटोरे में उबले हुए आलू, पनीर, हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, प्याज, टमाटर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला मिलाकर अच्छी तरह से मैश कर लें।
3. स्वादानुसार नमक डालें।
4. लौकी के अंदर के भाग को अच्छी तरह से खोखला कर लें और उसमें तैयार मसाला भर दें।
5. एक कड़ाही में तेल गरम करें और उसमें लौकी के भरवां टुकड़े डालकर मध्यम आंच पर 10-15 मिनट तक ढककर पकाएं।
6. बीच-बीच में लौकी को पलटते रहें ताकि यह सभी तरफ से सुनहरा भूरा हो जाए।
7. भरवां लौकी को गरमागरम चावल या रोटी के साथ परोसें।

सुझाव:

1. आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सब्जियां जैसे कि गाजर, मटर या मशरूम भी भरवां में डाल सकते हैं।
2. आप मसाले की मात्रा अपने स्वादानुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
3. आप भरवां लौकी को दही या टमाटर की चटनी के साथ भी खा सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News