Relationship Tips: सोशल मीडिया बढ़ा रहा रिश्तों में दूरियां, अपनाएं ये 5 टिप्स

आजकल सोशल मीडिया ने रिश्तों में दूरियां पैदा करना शुरू कर दिया है। बता दें कि इसका रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है, जो वर्तमान समय में कपल्स के बीच देखने को मिलता है।

Relationship Tips : किसी भी रिश्ते में प्यार, विश्वास और भरोसा होना बहुत जरूरी है। जिस रिश्ते में इन चीजों की कमी हो जाती है, वह रिश्ते बहुत ही जल्दी टूट जाते हैं। दरअसल, दो या उससे अधिक व्यक्तियों के बीच भावनात्मक, सामाजिक और मानसिक संबंध से ही कोई भी अटूट रिश्ता जोड़ता है। रिश्ते बहुत से प्रकार के होते हैं और हर रिश्ते का अपना अलग-अलग महत्व होता है। ऐसे में अंडरस्टैंडिंग ही रिश्ते को खुशहाल बना सकती है। वहीं, आजकल सोशल मीडिया ने रिश्तों में दूरियां पैदा करना शुरू कर दिया है। बता दें कि इसका रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है, जो वर्तमान समय में कपल्स के बीच देखने को मिलता है। दरअसल, सोशल मीडिया और इंटरनेट पर बहुत अधिक समय बिताने से कपल्स एक-दूसरे के साथ अपना कीमती समय नहीं बिता पाते। उनसे खुलकर बातचीत नहीं कर पाते, जिस कारण उन्हें आगे चलकर रिश्ता संभालने में दिक्कतें आती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको उन दूरियों को खत्म करने के कुछ टिप्स बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

Relationship Tips: सोशल मीडिया बढ़ा रहा रिश्तों में दूरियां, अपनाएं ये 5 टिप्स

अपनाएं ये टिप्स

  • सोशल मीडिया ने न केवल हमारे सामाजिक जीवन को बदल दिया है, बल्कि इसने हमारे रोमांटिक रिश्तों पर भी गहरा प्रभाव डाला है। दरअसल, शोध से यह बात सामने आई है कि सोशल मीडिया की वजह से लोग अपने रिश्तों की तुलना अन्य लोगों के रिश्तों से करने लगते हैं, जिससे रिश्ते में असंतोष और तनाव बढ़ता है। यह सारी चीजें रिश्तों को कमजोर कर सकता है। इसलिए अपने रिश्ते की तुलना दूसरों से न करें। ईमानदारी, समझ के साथ अपने रिश्ते को खुशहाल बना सकते हैं।
  • सोशल मीडिया और इंटरनेट का अधिक उपयोग रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जो वर्तमान समय में कपल्स के बीच देखने को मिल रहा है। इससे दोनों एक-दूसरे को टाइम नहीं दे पाते। इससे लगाव कम हो जाता है। इसलिए एक ऐसा समय निर्धारित करें जब आप दोनों अपने फोन बंद करके सिर्फ एक-दूसरे के साथ समय बिताएंगे और खुलकर बातचीत करें। इससे रिश्ते में मजबूती आएगी।
  • कपल्स के बीच ईर्ष्या और असुरक्षा की भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं, जब वे सोशल मीडिया पर अपने पार्टनर के साथ पुरानी तस्वीरें देखें। इससे आप यह जानकर कि उनके पार्टनर का अतीत में किसी और के साथ रिश्ता रहा है, इससे आपके अंदर असुरक्षा और ईर्ष्या की भावनाएं जागेगी। इसके लिए अपने पार्टनर से अपनी भावनाओं के बारे में खुलकर बात करें। साथ ही उनके प्रति समझ और सम्मान बनाए रखें। ऐसे में आप दोनों मिलकर किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया पर प्राइवेसी का सम्मान न करने से कपल्स के बीच में तनाव और समस्याएं बढ़ती है। जब एक पार्टनर कुछ ऐसा शेयर कर देता है, तो इसे दूसरा पार्टनर निजी रखना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर रिश्ते में दूरियां बढ़ती है। इसलिए अपने पार्टनर से खुलकर हर विषय पर बातचीत करें। कोशिश करें कि आप दोनों के बीच कुछ भी छिपा ना हो। अन्यथा, आगे चलकर रिश्ते में दूरियां पैदा हो सकती है।
  • लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में सोशल मीडिया और डिजिटल टेक्नोलॉजी वरदान साबित हो सकती हैं। इनके माध्यम से कपल्स एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं। इसलिए आप वर्चुअल डेट्स प्लान कर सकते हैं, जैसे साथ में मूवी देखना, ऑनलाइन गेम खेलना या वीडियो कॉल पर डिनर करना। केवल टेक्स्टिंग पर निर्भर न रहें, बल्कि वीडियो कॉल्स और वॉयस मैसेज का भी उपयोग करें। एक-दूसरे को खुश रखने का प्रयास करें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News