6 सिंपल टिप्स से हटाएं अपना आई मेकअप, मिनटों में मिलेगा क्लियर लुक

मेकअप हमारी सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करता है। खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप तो सभी कर लेते हैं, लेकिन करने के बाद इसे हटाना बहुत मुश्किल होता है। चलिए हम आपको स्मोकी आई मेकअप हटाने के कुछ सिंपल तरीके बताते हैं।

eye makeup

Eye Makeup: खूबसूरत दिखना हर किसी को पसंद होता है। खूबसूरत दिखने के लिए सभी लोगों को कई सारे जतन करते हुए देखा जाता है। आउटफिट से लेकर फुटवियर ज्वेलरी सभी चीजों का खास ख्याल रखा जाता है। महिलाएं तो अपने लुक को लेकर काफी ज्यादा कॉन्शियस रहती हैं। हर मौके पर उन्हें खूबसूरत और अलग दिखना पसंद होता है यही कारण है कि उनकी वार्डरोब में ढेर सारा कलेक्शन होता है।

आउटफिट फुटवियर और ज्वेलरी के अलावा महिलाओं को मेकअप भी काफी पसंद होता है। हम मेकअप कैसे भी करें लेकिन जब तक आंखों को सही ढंग से मेकओवर ना किया जाए खूबसूरत पाना संभव नहीं है। यही कारण है कि आई मेकअप पर विशेष ध्यान दिया जाता है। आगे वैसे भी हमारे शरीर का सबसे सुंदर हिस्सा है और इनकी खूबसूरती बढ़ जाने के बाद हमारा ओवरऑल लुक प्यारा नजर आता है।

मेकअप करना तो आसान लगता है लेकिन उसे हटाना बहुत ज्यादा मुश्किल काम है। अलग-अलग जगह पर हम अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल करते हैं इसलिए मेकअप हटाते समय पूरा चेहरा रंगीन नज़र आता है। अगर आप स्मोकी आई मेकअप कर रही हैं और अब आपको उसको रिमूव करना है तो हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं।

ऐसे हटाएं स्मोकी आई मेकअप (Eye Makeup)

क्लींजर

अगर आप आंखों से मेकअप हटाना चाहती हैं तो आपको दो से तीन ड्रॉप क्लींजर आंखों के ऊपर लगाना होगा। इसके बाद 10 से 15 सेकंड का इंतजार करें और फिर कॉटन या सूती कपड़े से आंखों के ऊपरी हिस्से को साफ करें।

स्टीम से हटाएं मेकअप

आप चाहे तो टीम यानी भाप की मदद से भी मेकअप हटा सकती हैं। इसके लिए आपको आंखों को बंद करना होगा और चेहरे को 2 से 3 मिनट तक स्टीम लगानी होगी। इसके बाद गीले कपड़े से आंखों के ऊपर के हिस्से को साफ करना होगा।

कोकोनट ऑयल

जब मेकअप वाटरप्रूफ होता है तो इसे हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर आसानी से आई मेकअप हटाया जा सकता है। इसके लिए कॉटन में कुछ बंदे तेल की डालें और आंखों के ऊपरी हिस्से को साफ करें।

मिकेलर वाटर

मिकेलर वॉटर से भी स्मोकी आई मेकअप आसानी से हटाया जा सकता है। यह एक ऐसी चीज है जो किसी भी रंग के आईशैडो को क्लीन कर देगी।

बेबी क्रीम

अगर घर में बेबी क्रीम रखी है तो आई मेकअप हटाने के लिए यह सबसे बेस्ट ऑप्शन है। आपको एक कपड़े में बेबी क्रीम लगानी है और मेकअप वाली जगह को साफ कर लेना है।

आंखों को रगड़े नहीं

जब आप आंखों से मेकअप हटा रही है तब इस बात का ध्यान रखें कि आपको आंखें रगड़ना नहीं है। ऐसा करने से आंखों के आसपास की पहचान लाल पड़ सकती है और आपको जलन हो सकती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News