गुलाब से चेहरे पर लाएं गुलाबी निखार, अपनाएं ये नुस्खें

Avatar
Published on -
Dried Rose Flowers Uses

Rose For Glowing Skin : चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आज कल लड़कियां और महिलाऐं कई तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जो काफी ज्यादा महंगे होते हैं और कैमिकल युक्त होते हैं। इन प्रॉडक्ट्स की मदद से चेहरे की चमक तो नहीं बढ़ती है बल्कि अन्य समस्याओं और ज्यादा उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में फिर डॉक्टर्स के चक्कर लगाने पड़ते हैं। लेकिन फिर भी चेहरा सही नहीं हो पाता।

अगर आप भी चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं या फिर पार्लर में जाकर फेशियल या कुछ और ट्रीटमेंट करवाती हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खें गुलाब के बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप गुलाबी निखार अपने चेहरे पास त्योहारी सीजन के समय पा सकती हैं। चलिए जानते हैं गुलाब के वो खास नुस्खें –

Rose के खास नुस्खें

गुलाब के फूलों में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही विटामिन ए, डी, ई और सी की मात्रा भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ साथ बेहद फायदा पहुंचाती है। आज हम आपको गुलाब से अपने चेहरे का निखार किस तरह से बढ़ाया जा सकता है उस के कुछ खास नुस्खें बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भी चेहरे पर गुलाबी निखार पा सकती हैं। चलिए जानते हैं –

अगर आप हेल्दी स्किन पाना चाहती हैं तो रोजाना गुलाब जल को अपने चेहरे पर लगाना शुरू करें। ये स्किन को रैडिकल फ्री बनाने के साथ साथ उसे मुलायम और खूबसूरत बनाने में मदद करेगा।

ये गुलाब की पंखुड़ियों के पेस्ट करेंगे आपकी मदद

  • चेहरे पर निखार लाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां में दही और शहद मिलाकर उसका एक पेस्ट तैयार कर के उसे अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा आपको हफ्ते में दो बार करना है। आप इसे लगाकर सादे पानी से धो लें। आपका चेहरा बेहद ही मुलायम और ख़ूबसूरत बनेगा।
  • आपको बता दें गुलाब, दही और शहद तीनों के गुणों की वजह से चेहरे के सेल्स को रिपेयर करने में मदद मिलती है। ये सेल्स को रिपेयर कर उसका निखार बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • ख़ास बात यह है कि गुलाब की पंखुड़ियों की मदद से चेहरे को एक्सफोलिएट किया जा सकता है। इसके लिए आपको पंखुड़ियों को 30 मिनट तक पानी में भिगोकर रखना है उसके बाद उसमें ओट्स मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर अच्छे से स्क्रब करना है और चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेना है। आपके चेहरे के सभी डेड सेल्स बाहर आ जाएंगे और चेहरा निखारने लगेगा।
  • चेहरे पर दलहन जैसा निखार पाना चाहते हैं तो गुलाब की पंखुड़ियों को 30 मिनट तक पानी में भिगो कर रखना है अब इसमें आपको चंदन पाउडर और शहद मिला कर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लेना है। फिर उसे अपने चेहरे पर लगाना है और कुछ देर बाद चेहरा धो लेना है। आपको फायदा देखने को मिलेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News