Sawan Somvar Recipes : सावन सोमवार व्रत में ट्राई करें ये 3 स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपीज, जल्दी नहीं लगेगी भूख

Sawan Somvar Recipes: इस बार सावन के महीने में 8 सोमवार व्रत पड़ रहे हैं। सावन सोमवार के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-आराधना की जाती है। साथ ही व्रत रखा जाता है। इस दिन कुछ लोग निर्जला व्रत रखते हैं तो कुछ लोग फलाहार का सेवन करते हैं। भक्ति के साथ-साथ सेहत का भी ख्याल रखना जरूरी होता है। इसके लिए आप कुछ स्वादिष्ट और सेहतमंद रेसीपीज ट्राई कर सकते हैं।

फलाहारी उपमा

फलाहारी उपमा बनाने के लिए आपको एक कप सामक के चावल, एक आलू, एक चम्मच जीरा, एक चम्मच घीं, 2 हरी मिर्च, करी पत्ता, दो चम्मच मूंगफली और 1 इंच अदरक, एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, नमक और सेंधा नमक की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले एक कटोरी में सामक के चावल को पानी में 20 मिनट तक के लिए भिगो कर रख लें। इसके बाद पैन पानी डालें और सामक के चावल को डालकर कुछ देर तक उबालें। दूसरे बर्तन में अब घी गर्म करें और जीरे का तड़का लगाएं। फिर बारीक कटी हरी मिर्च और करी पत्ता डालें और अच्छे से भूनें। इसके बाद उबले हुए आलू और पके हुए सामक के चावल डालकर मिक्स करें। अब  काली मिर्च और सेंधा नमक डालकर 5 से 7 मिनट तक पकाएं।

बादाम का हलवा

व्रत के दौरान यदि अपको कुछ मीठा खाने का मन कर रहा है तो बादाम का हलवा ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए अपको 1 कप बादाम, 3/4 दूध, 3/4 गुड़, एक छोटा चम्मच इलायची पाउडर और 1/2 कप घी की जरूरत होगी। हलवा बनाने के लिए बादाम को पानी में उबाल लें। इसे अच्छे से छीलकर अलग कर लें और हल्का दरदरा पेस्ट बना लें। पैन में घी डालकर गर्म करें। इसमें बादाम का पेस्ट डालें और चलाते रहें। अब गुड़ मिलाकर इसे हल्का भूरा होने तक फ्राइ करें। थोड़ा सा दूध और इलायची पाउडर मिलाकर 1 से 2 मिनट तक पकाएं। ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें।

साबूदाने का पराठा

सावन सोमवार व्रत में साबूदाने का पराठा भी बना सकते हैं। इसके लिए आधा कप भीगा हुआ साबूदाना, आधा कप भुनी हुई मूंगफली, 2 उबले हुए मैश आलू, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, धनिया की पत्ती, सेंधा नमक, देसी घी और काली मिर्च पाउडर की जरूरत पड़ेगी। 3 घंटे तक साबूदाने को भिगो लें। भुनी हुई मूंगफली का पेस्ट बना लें। एक कटोरी में मूंगफली का पाउडर लें। इसमें साबूदाना और उबले हुए आलू, हरी धनिया की पत्ती, काली मिर्च और हरी मिर्च को मिलाकर रोटी की तरह आटा गूँथ लें। बटर पेपर को चोकौर आकार में काट लें। इस पर हल्का सा देसी घी लगाएं और हाथों पर हल्का सा देसी घी लगाकर साबूदाने की लोई बना लें। लोई को पेपर के ऊपर रखकर पेपर को मोड़ कर ढंक दें। पेपर के ऊपर से हल्के हाथों से बेलन की मदद से लें। तवा गर्म करें और इसे पराठे की तरफ सेकें। दही या चटनी के साथ इसका सेवन करें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News