सर्दियों में देखें हैदराबाद के खूबसूरत नजारे, यादगार बन जाएगी ट्रिप

Hyderabad Trip : जल्द ही स्कूल, कॉलेजों में सर्दियों की छुट्टियां होने वाली है। ऐसे में लोग घूमने के शौकिन ट्रिप पर जाने का प्लान बनाते हैं। वैसे ठंड के मौसम में तो लोग हिल स्टेशन को ज्यादातर अवॉइड करते हैं क्योंकि वहां पर बर्फबारी का खतरा ज्यादा रहता है, तो ऐसे में लोग ऐसी जगह की तलाश में रहते हैं, जहां ऐतिहासिक चीजें देखने को मिले। तो चलिए आज के आर्टिकल में इसके लिए हम आपकी मदद करते हैं और आपको बताते हैं कि आप इस जगह पर जाएं। दरअसल, हम हैदराबाद की बात कर रहे हैं। यहां पर आप खूबसूरती को निहार सकते हैं। साथ ही  दिल छू लेने वाला दृश्य और यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी।

सर्दियों में देखें हैदराबाद के खूबसूरत नजारे, यादगार बन जाएगी ट्रिप

बता दें कि हैदराबाद की संस्कृति, ऐतिहासिक धरोहर और सांस्कृतिक विविधता पूरे विश्व में काफी प्रसिद्ध है। हैदराबाद निजामों के शासनकाल का गौरवशाली इतिहास रखता है। यहां के शाही अर्किटेक्चर, खाना और विभिन्न स्थानीय कलाएं पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है। शहर की मुख्य धरोहरों में गोलकोंडा किला, चारमिनार, चौकी हट, बादशाही हवेलियां और शाही महल शामिल हैं। यहां की हैदराबादी बीरयानी, हलीम और मिर्ची का सालन पूरे देश में खास है। इसके अलावा, यहां की बाजारें और शॉपिंग भी अपनी खासियत रखती है, जहां आप स्थानीय वस्त्र, आभूषण और हस्तशिल्प खरीद सकते हैं।

चार मीनार

चारमीनार हैदराबाद का एक प्रमुख प्रतीक है जोकि शहर की पहचान है। बता दें कि इसकी ऊंचाई के कारण इसे ‘चार मीनार’ के नाम से जाना जाता है। यह पर्यटकों की पसंदीदा स्थलों में से एक है। जिसका निर्माण हैदराबाद के निजाम खिलजी के समय में हुआ था। इसे हाज़ीमुल्लाह और जौहरतुल्ला शाह द्वारा बनवाया गया था। इसकी चौड़ाई 20 मीटर है और यह एक चक्रवाल तारा है जिसमें चार मीनार बांधे गए हैं।

सर्दियों में देखें हैदराबाद के खूबसूरत नजारे, यादगार बन जाएगी ट्रिप

गोलकोंडा किला

बता दें कि गोलकोंडा किला हैदराबाद का महत्त्वपूर्ण और प्रसिद्ध स्मारक है, जो कुतुब शाही राजवंश के समय में बनाया गया था। यह एक प्राचीन किला है जो कीर्ति, संघर्ष और समृद्धि के इतिहास की गहरी कहानी के लिए जाना जाता है। इस किले की नींव मिट्टी में रखी गई थी, लेकिन बाद में इसे ग्रेनाइट में बदल दिया गया। गोलकोंडा किला का निर्माण विभिन्न सुल्तानों और निजामों द्वारा हुआ। इसके अंदर भव्य संरचनाएं, दीवारें, सुंदर बाग-बगीचे और विभिन्न महल हैं।

सर्दियों में देखें हैदराबाद के खूबसूरत नजारे, यादगार बन जाएगी ट्रिप

सलारजंग म्यूजियम

सलारजंग म्यूजियम हैदराबाद का एक महत्त्वपूर्ण संग्रहालय है जो निज़ामों के समय के धरोहरों को संजोए रखा है। यहां पर प्राचीन शस्त्रों, वस्त्रों, आभूषणों और निज़ामी जीवन से जुड़ी वस्तुओं का संग्रह है। इस म्यूजियम में बहुत सारे अभूषण, वस्त्र, शस्त्र, खिलौने, चित्र और अन्य निज़ामी सामग्री देखने को मिलती है। साथ ही यहां निज़ामों के शासनकाल के बारे में जानकारी भी दी जाती है।

सर्दियों में देखें हैदराबाद के खूबसूरत नजारे, यादगार बन जाएगी ट्रिप

चौकी हाट

इसके अलावा, यदि आप कपड़ों के शौकीन हैं, तो चौकी हट जरूर जाएं। बता दें कि यह हैदराबाद का सबसे प्रमुख बाजार है जो वस्त्र, आभूषण और स्थानीय उत्पादों की खरीदारी के लिए लोकप्रिय है। यहां पर खरीदारी के लिए बहुत से विकल्प होते हैं। बेहद किफायती दामों आप अपना पसंदीदा सामान खरीद सकते हैं।

सर्दियों में देखें हैदराबाद के खूबसूरत नजारे, यादगार बन जाएगी ट्रिप

NTR गार्डन

आप NTR गार्डन भी जा सकते हैं। यहां आपको हरा-भरा वातावरण मिलेगा। यदि आप शांति और सुकून की तलाश में हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट हैं। इस गार्डन में विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे, फूलों को देखने का मौका मिलेगा।

सर्दियों में देखें हैदराबाद के खूबसूरत नजारे, यादगार बन जाएगी ट्रिप

कैसे पहुंचे हैदराबाद?

हवाई मार्ग: हैदराबाद में राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

रेल मार्ग: हैदराबाद रेलवे स्टेशन पर उतरें।

सड़क मार्ग: हैदराबाद अच्छी तरह सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। यहां तक पहुंचने के लिए आप बस, टैक्सी या खुद की कार से आ सकते हैं।

मेट्रो: हैदराबाद में मेट्रो सेवा भी है, जो शहर के अलग-अलग हिस्सों को जोड़ती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News