हाथों के आकार से जानें व्यक्ति में छिपे गुण, आसानी से करें पर्सनैलिटी टेस्ट

personality test

Personality Test: हर व्यक्ति का व्यक्तित्व दूसरे से भिन्न होता है। उसके स्वभाव और रहन-सहन के जरिए उसके बारे में पता लगाया जाता है। हालांकि यह जरूरी नहीं कि अगर कोई व्यक्ति हमारे सामने अच्छी तरह से बर्ताव कर रहा है तो वह अंदर से यानी कि अपने मन से भी उतना ही अच्छा है। अगर हमें किसी के बारे में कुछ पता लगाना है तो व्यक्ति के स्वभाव से भले ही सटीक जानकारी ना मिल पाए लेकिन शरीर के अंग उसके बारे में बहुत कुछ बताते हैं।

आंख, नाक, कान यह सब कुछ व्यक्ति के शरीर के महत्वपूर्ण हिस्से हैं। हर व्यक्ति के शरीर में इन चीजों का आकार अलग-अलग होता है जिनके जरिए उसके बारे में सब कुछ पता लगाया जा सकता है। आपको अलग-अलग हाथ के आकार के आधार पर पर्सनैलिटी पता करने के बारे में बताते हैं। चलिए जानते हैं कि किस आकार का व्यक्ति किस तरह का होता है। हाथों के चार प्रकार होते हैं जिन्हें वायु, अग्नि, पृथ्वी और जल कहा जाता है।

पृथ्वी

जिन लोगों के हाथों की हथेली चौकोर होती है उसे पृथ्वी कहा जाता है। इस तरह के लोगों की हाथों की उंगलियां छोटी होती है। यह इरादों के पक्के होते हैं और लक्ष्य ठान लेने के बाद उस तक पहुंचकर ही मानते हैं। इनमें लीडरशिप क्वालिटी अच्छी होती है और यह बेहतर तरीके से लोगों को सीख देते हैं। यह वफादार किस्म के होते हैं।

वायु

जिन लोगों के हाथ चौकोर होते हैं और उंगलियां लंबी होती है इस तरह के हाथ को वायु कहा जाता है। इनका स्वभाव पृथ्वी से बिल्कुल उलट होता है। यह ज्यादा मेहनत करना पसंद नहीं करते और इन्हें आरामदायक जीवन अच्छा लगता है। यह गुस्से के तेज होते हैं और इन पर भरोसा करना थोड़ा कठिन है। उनकी जान पहचान समझदार लोगों से होती है लेकिन यह उनसे अच्छी बातें नहीं सीख पाते। इन्हें जीवन में कभी धन की कमी नहीं आती लेकिन यह उसका ठीक तरह से प्रयोग नहीं करते।

अग्नि

जिन लोगों की हथेली आयातकर होती है और उंगलियां मध्यम आकार की होती हैं उसे अग्नि कहा जाता है। यह लोग थोड़े गुस्सैल किस्म के होते हैं और छोटी-छोटी बातों पर इन्हें गुस्सा आने लगता है। यह अपनी निजी जिंदगी लोगों के साथ शेयर करना पसंद नहीं करते। इनकी पर्सनल प्रोफेशनल लाइफ दोनों ही अच्छी होती है। यह लोग अपनी मर्जी के मालिक होते हैं और किसी के कहे अनुसार काम करना इन्हें पसंद नहीं होता। इनका व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है और यह स्पष्टवादी होते हैं।

जल

जिन लोगों के हाथ की हथेली सपाट और उंगलियां लंबी होती है उसे जल कहा जाता है। यह लोग काफी भावनात्मक और संवेदनशील प्रवृत्ति के होते हैं। छोटी-छोटी बातें उनके दिल पर लग जाती है। ये भावनाओं में बहकर किसी भी व्यक्ति के लिए कुछ भी कर जाते हैं। इनका दिल साफ होता है और यह कभी भी किसी का बुरा नहीं चाहते। अगर मुसीबत में फंसा कोई पराया व्यक्ति भी इनसे मदद मांगे तो यह उसे मना नहीं करते।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News