Skin Care: चेहरे की छाइयों ने छीन लिया है नूर, लगाएं ये एक नेचुरल चीज, हफ्ते भर में दिखेगा फर्क

Skin Care: मुलेठी चेहरे की छाइयों को कम करने का एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है। आप इसे विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, मुलेठी का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

skin care

Skin Care: हर व्यक्ति की यही ख्वाहिश होती है कि उसका चेहरा बेदाग और खूबसूरत बना रहे। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे त्वचा संबंधित कई समस्याएं होने लगते हैं। अक्सर लोग पिंपल, एक्ने, झुर्रियां, फाइन लाइंस और छाइयां से परेशान रहते हैं। आज हम खास तौर पर इस लेख के द्वारा छाइयां के बारे में बताएंगे।चेहरे पर छाइयां होना एक आम समस्या है, जो कई लोगों को परेशान करती है। ये छाइयां कई कारणों से हो सकती हैं, जैसे कि धूप में ज्यादा समय रहना, हार्मोनल बदलाव, गर्भावस्था, या कुछ दवाओं का सेवन। लेकिन चिंता न करें, मुलेठी आपके लिए एक प्राकृतिक उपाय है जो चेहरे की छाइयों को कम करने में मदद कर सकता है। मुलेठी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करने और रंगत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसी के चलते आगे हम आपको बताएंगे कि कैसे मुलेठी चेहरे की छाइयां को दूर करने में कारगर है।

मुलेठी का इस्तेमाल कैसे करें

1. मुलेठी का पेस्ट

मुलेठी की जड़ को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए मुलेठी का पेस्ट सप्ताह में दो बार अवश्य लगाएं।

2. मुलेठी का पानी

मुलेठी की जड़ को पानी में उबालें। इस पानी को ठंडा होने दें और फिर इसका इस्तेमाल चेहरे को धोने के लिए करें। मुलेठी का पानी टोनर की तरह काम कर सकता है।

3. मुलेठी का फेस पैक

मुलेठी पाउडर, बेसन, और दही को मिलाकर फेस पैक बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को पानी से धो लें।

4. मुलेठी का साबुन

बाजार में मुलेठी का साबुन भी उपलब्ध है। आप इस साबुन का इस्तेमाल रोजाना चेहरा धोने के लिए कर सकते हैं।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • मुलेठी का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।
  • अगर आपको कोई एलर्जी है, तो मुलेठी का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
  • मुलेठी का इस्तेमाल नियमित रूप से करें, तभी आपको अच्छे परिणाम दिखेंगे।

    डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News