Skin Care: महंगे प्रोडक्ट्स को कहें अलविदा, इन घरेलू नुस्खों से पाएं बेदाग और चमकदार त्वचा

Skin Care: हर कोई बेदाग, निखरी त्वचा चाहता है, पर महंगे प्रोडक्ट्स जरूरी नहीं! आप अपनी रसोई में मौजूद चीजों से ही त्वचा की कमाल की देखभाल कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे प्राकृतिक और फायदेमंद हैं, तो देर किस बात की? आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन नुस्खों के बारे में।

skin

Skin Care: आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में त्वचा का ख्याल रखना आसान नहीं होता। प्रदूषण, धूप, तनाव, और अनहेल्दी लाइफस्टाइल का असर हमारी त्वचा पर साफ दिखाई देता है। बेदाग, निखरी त्वचा पाने के लिए कई लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपनी रसोई में मौजूद कुछ चीजों से ही कमाल की त्वचा प्राप्त कर सकते हैं? प्रकृति ने हमें कई ऐसे तोहफे दिए हैं जो हमारी त्वचा के लिए अद्भुत हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जो आपकी त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और खूबसूरत बनाने में मदद करेंगे।

इन घरेलू नुस्खों से पाएं बेदाग और चमकदार त्वचा

1. हनी लेमन क्लींजर

शहद जहां त्वचा को कोमल बनाता है, वहीं नींबू अतिरिक्त तेल को कम करके त्वचा को साफ करता है। 1 चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाकर पतला पेस्ट बनाएं। चेहरे पर लगाकर 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। रुखी या संवेदनशील त्वचा पर इस्तेमाल न करें। नींबू की मात्रा कम रखें।

2. दही ओटमील स्क्रब

दही त्वचा को पोषण देता है और ओटमील एक्सफोलिएशन करके मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। 1 चम्मच दही में 1 चम्मच ओटमील पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करते हुए लगाएं, फिर ठंडे पानी से धो लें। संवेदनशील त्वचा के लिए भी उपयुक्त।

3. एलोवेरा जैल फेस मास्क

एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेट करता है, सूजन कम करता है और निखार लाता है। एलोवेरा के पत्ते से ताजा जेल निकालें। चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो इसमें शहद या गुलाब जल मिला सकते हैं।

 

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)

 

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News