इन लोगों को चेहरे पर ऐसे समय नहीं लगाना चाहिए नारियल तेल, जानें नुकसान

Avatar
Published on -
Skin Care

Skin Care : बदलती लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से सबसे ज्यादा लोगों को इसका असर अपने त्वचा और बालों पर देखने को मिलता है। इन दोनों लोग अपने त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं ताकि वह सबसे खूबसूरत दिख सके। लेकिन आज भी कई लोग ऐसे मौजूद है जो घरेलू नुस्खे अपनाना पसंद करते हैं और पुरानी चीजों का इस्तेमाल कर खुद को खूबसूरत बनाने का प्रयास करते हैं।

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और आप अपनी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, नारियल तेल का इस्तेमाल कुछ लोगों को नहीं करना चाहिए। अगर कर लिया जाता है तो इसके नुकसान झेलने पड़ते हैं। वहीं फिर उन नुकसानों को ठीक करने के लिए काफी ज्यादा पैसे खर्च हो जाते हैं।

जी हां नारियल तेल वैसे तो त्वचा के लिए काफी ज्यादा लाभकारी माना जाता है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति को पिंपल्स है या ऑइली स्किन है तो उन्हें बिल्कुल भी अपने त्वचा पर नारियल तेल नहीं लगना चाहिए। ऐसा करने से समस्या कम होने के बजाय बढ़ जाती है। चलिए जानते हैं किसे और कब चेहरे पर नारियल तेल नहीं लगाना चाहिए?

इन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए नारियल तेल

इन लोगों को चेहरे पर ऐसे समय नहीं लगाना चाहिए नारियल तेल, जानें नुकसान

पिंपल वाले चेहरे पर

अगर किसी को चेहरे पर पिंपल है तो उसे बिलकुल भी नारियल तेल अपनी स्किन पर नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से पिंपल कम होने के बजाएं बढ़ जाती है जिससे चेहरा ख़राब होने लगता है। आपकी परेशानी इससे बढ़ सकती है।

ऑइली स्किन पर

अगर आपकी ऑइली स्किन है और आप नारियल का तेल अपने चेहरे पर लगाते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। दरअसल, चेहरे पर नारियल ताल ऑइली स्किन में बिलकुल बह नहीं लगाना चाहिए। इसकी वजह से कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है। स्किन भी और ज्यादा ऑइली हो सकती है।

रातभर के लिए ना लगाएं

अगर आप अपने चेहरे पर नारियल का तेल रातभर के लिए लगा कर छोड़ते हैं तो ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से त्वचा रोग से जुड़ी कई सारी समस्या पैदा हो सकती है। वहीं पिंपल भी बढ़ सकते हैं।

गर्मी में ना लगाएं

गर्मी के मौसम में बिल्कुल भी अपने चेहरे पर नारियल तेल नहीं लगना चाहिए। अगर आप लगते हैं तो ऐसा करना बंद कर दे। क्योंकि यह सिर्फ कुछ ही लोगों की त्वचा पर सूट होता है। अगर आपको सूट होता है तो आप लगा सकते हैं नहीं तो आपकी त्वचा पर पिंपल्स आना शुरू हो सकते हैं और आपको काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

चेहरे पर अनचाहे बाल हो तो

इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर अनचाहे बाल है और आप नारियल तेल लगा रहे हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। ऐसा करने से हेयर ग्रोथ बढ़ सकती है जिससे आप और ज्यादा परेशान हो सकती हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News