Smartphone Addiction: रिश्तों में स्वीट प्वाइजनिंग का काम कर रहा है स्मार्टफोन? बढ़ रहीं हैं दूरियां

किसी भी चीज की लत अच्छी नहीं होती। आजकल मोबाइल भी ऐसी ही लत है। जो धीरे धीरे रिश्तों में दूरियां ला रही है। जिस वजह से रिश्ते कमजोर हो रहे है।

Saumya Srivastava
Published on -

Smartphone Addiction: आजकल हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन है। हो भी क्यों ना आज इसी का जमाना है। लेकिन कहते है किसी चीज की लत अच्छी नहीं होती है। कुछ ऐसा ही स्मार्टफोन के मामले में भी है। जी हां, आजकल ये स्मार्टफोन रिश्तों में स्वीट प्वाइजनिंग का काम कर रहे हैं। ये धीरे-धीरे आपके रिश्तों को अंदर से खोखला कर रहे हैं। एक अध्ययन की मानें तो 88 फीसदी लोगों को लगता हैं कि स्मार्टफोन उनके रिश्ते को खराब कर रहा है।

कमजोर हो रहे रिश्ते

लोग आजकल ज्यादा से ज्यादा से समय अपने फोन में लगे रहते है। उन्हीं ये तक नहीं पता होता कि क्या चल रहा है। एक सर्वे के मुताबिक 67% लोग अपने पार्टनर के साथ होते है फिर भी वो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है। आपसी बातचीत के दौरान बार बार उनका ध्यान अपनी मोबाइल की ओर जाता है। जिस वजह से उनके बीच कम्यूनिकेशन गैप देखने को मिल रहा है। ये गैप उनके रिश्ते को कमजोर कर रहा है।

बढ़ रही इग्नोरेंस की भावना

अगर आप अपना ज्यादा समय मोबाइल चलाने में बिताते हैं तो सामने वाले को लगता है कि आप उसे नजरअंदाज कर रहे है। ऐसे में वो आपसे चाह कर भी बात नहीं कर पाएगा। हो सकता है आपका ये व्यवहार उसे ठेस पहुंचा रहा हो। भले ही आपके रिश्तों में प्यार है लेकिन आपका ये रवैया उसे अंदर से खोखला कर देगा। क्योंकि हर रिश्ते में समय देने की जरूरत होती है।

समय ना दे पाना

जब भी आप अपने परिवार के साथ बैठे हो तो उन्हें पूर समय दें। उस समय कोशिश करें कि आपलोगों के बीच स्मार्टफोन ना हो। अक्सर ये देखा गया है कि लोग जब भी खाली होते है तो अपना समय मोबाइल में बिताते है। जिस वजह से आप अपने ही लोगों से दूर होते जा रहे है। मोबाइल में रहने के कारण आप अपनों को ही समय नहीं दे पा रहे है। जिस वजह से आपके और उनके बीच दूरियां पैदै हो सकती हैं।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News