अंडे और चिकन से कई गुना ज्यादा फायदेमंद है इस चीज का पाउडर, तेजी से बढ़ाता है प्रोटीन, जानें फायदे

Health Tips

Health Tips : शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए लोग चिकन और अंडे का सबसे ज्यादा सेवन करते हैं। जो लोग वेजीटेरियन होते हैं वह कई तरह की दवाओं और अन्य प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन उससे उन्हें ज्यादा फायदा नहीं मिलता और लंबे समय तक उनका सेवन उन्हें करना पड़ता है। अगर आपको भी प्रोटीन की मात्रा शरीर में बढ़ाने के लिए दवाओं का सेवन करना पड़ रहा है या फिर आप नॉन वेजिटेरियन है और अंडा, चिकन खाना पसंद करते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से तेजी से प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। अंडा और चिकन से भी 5 गुना ज्यादा उसमें प्रोटीन पाया जाता है।

 

जी हां, हम बात कर रहे हैं स्पिरुलिना के बारे में। आपने शायद ही इसके बारे में सुना होगा या आप जानते होंगे। लेकिन आपको बता दें स्पिरुलिना एक शैवाल है जिसे ‘सुपर फूड’ के नाम से जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाएं जाते हैं। प्रोटीन की मात्रा भी इसमें भरपूर होती है। स्पिरुलिना में अंडे से 5 गुना अधिक और चिकन से 3 गुना अधिक प्रोटीन पाया जाता है। अगर कोई व्यक्ति प्रोटीन की कमी से जूझ रहा है और उसे इसके लिए दवाइयां खाना पड़ती है तो वो स्पिरुलिना का सेवन कर के इसकी समस्या को खत्म कर सकते हैं। इसका सेवन अंतरिक्ष में एस्ट्रोनॉट और एथलीट भी करते हैं। चलिए इस लेख से जानते हैं स्पिरुलिना के फायदों के बारे में –

Health Tips : क्या है स्पिरुलिना?

Health Tips

 

ये एक प्राकृतिक शैवाल है जो झील, नदियों और खारे पानी में उगती है। एक तरह से ये एक हरे पौधे के तरह होती है। आयुर्वेद में इसका काफी ज्यादा महत्व माना गया है। इसमें 60% प्रोटीन और 18 से अधिक प्रकार के विटामिन व खनिज मौजूद है। इतना ही नहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है। चलिए जानते हैं इसके फायदे –

स्पिरुलिना के फायदे 

 Health Tips

स्पिरुलिना में प्रोटीन और एमिनो एसिड्स पाया जाता है। ये मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। थकन कम महसूस होती है।

इसमें आयरन, फालेट और विटामिन बी12 की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है वो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। इसके सेवन से आयरन की कमी भी दूर होती है। साथ ही ये खून का सर्कुलेशन भी तेज करने में मदद करता है।

हृदय के स्वास्थ्य के लिए इसे फायदेमंद माना जाता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में भी फायदेमंद साबित होता है। ये फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम भी करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News