How to Store Green Peas : ऐसे करें हरे मटर को स्टोर, ये है 2 आसान तरीके

Avatar
Published on -
How To Keep Green Peas Fresh

How to Store Green Peas : सर्दियों के सीजन में हरे मटर सबसे ज्यादा मार्केट में मिलते हैं। लेकिन सीजन खत्म होने के साथ ही हरे मटर भी चले जाते हैं। वहीं कई लोगों को यह खाना बेहद पसंद होते हैं लेकिन सीजन ना होने की वजह से मार्केट में कहीं भी हरे मटर नहीं मिल पाते। ऐसे में अगर आप अभी 12 महीने हरे मटर का उपयोग करना चाहते हैं तो कुछ आसान तरीकों की मदद से साल भर के लिए उसे स्टोर करके रख सकते हैं। आज हम आपको हरे मटर स्टोर करने के लिए दो आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जो आपकी काफी मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में –

इन टिप्स को फॉलो कर Green Peas को एक साल तक रख सकते हैं फ्रेश –

कुछ सीजनल सब्जियों का इस्तेमाल खाने में स्वाद को दुगुना कर देता हैं। वहीं सबसे ज्यादा हरे मटर खाने में लोगों को काफी ज्यादा पसंद होते हैं। लेकिन ये सिर्फ सीजन में ही मिलते हैं। इसे सालभर खाने के लिए स्टोर कर के रखना होता हैं। बेशक मटर का सीजन जल्दी ही जाने वाला है। इसलिए आप इन टिप्स से उसे स्टोर कर के रखें।

पेसिंल मटर का करें इस्तेमाल –

पेसिंल मटर का इस्तेमाल मटर को स्टोर करने के लिए बेस्ट होता हैं। क्योंकि ये स्वाद में मीठे होते हैं। साथ ही इसका स्वाद सालभर नहीं बदलता हैं। आप इसको स्टोर करने के लिए पेसिंल मटर के दाने निकाल कर रख लें। उसके बाद मटर के मोटे और पतले दानों को अलग-अलग बर्तन में रखें। फिर आपको मोटे मटर के दानों को 1 चम्मच सरसों का तेल डालकर उसको मिक्स करना हैं। उसके बाद मटर को पॉलिथिन में भरकर रबड़ से बांधें और फ्रिज में रख लें ये साल भर तक खराब नहीं होंगे।

बॉइल करें –

इसके अलावा आप हरे मटर को बोल कर के उसे स्टोर कर सकते हैं यह भी काफी अच्छा तरीका है इससे मटर खराब नहीं होते हैं इसके लिए आपको पैर में गर्म पानी करके उसमें मटर के दानों को 2 मिनट तक उबालना होगा उसके बाद इसे अच्छे से छानकर एक पैन में बर्फ का ठंडा पानी लेकर उसमें डालना होगा उसके बाद साफ कपड़े पर मटर को फैला कर उसे सूखने देना है फिर एक पॉलिथीन में या एयरटाइट कंटेनर में आप इसे स्टोर करके 1 साल तक के लिए फ्रिज में रख सकते हैं और कभी भी किसी भी स्वादिष्ट देश में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं। MP Breaking News इनकी पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News