Summer Gardening Tips : भीषण गर्मियों में भी हरा-भरा दिखेगा घर का गार्डन, अपनाएं यह टिप्स

इस पोषण को अपने पौधों को देने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आपके काम आएंगे। इसे खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ रोगों और कीटों से छुटकारा मिलेगा बल्कि मिट्टी की गुणवत्ता भी सुधरेगी।

Amit Sengar
Published on -
Summer Gardening Tips

Summer Gardening Tips : पौधे अगर हरे-भरे हों तो बगिया बहुत सुंदर लगती है। बगिया की इसी सुंदरता को क्रायम रखने के लिए जरूरी है, मिट्टी और पौधे का पर्याप्त पोषण। इस पोषण को अपने पौधों को देने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आपके काम आएंगे।

इप्सम सॉल्ट

इप्सम सॉल्ट के इस्तेमाल से पौधे वृद्धि तेजी से होती है और कीड़ों, से भी सुरक्षा मिलती है। दानेदार इप्सम सॉल्ट को सीधे पौधों की मिट्टी में मिलाया जा सकता है। 15 ग्राम इप्सम सॉल्ट को महीने में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरे विकल्प के तौर पर एक लीटर पानी में 8 ग्राम इप्सम सॉल्ट मिलाकर तैयार घोल को महीने में एक से दो बार पौधों की मिट्टी में डाल सकते हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”