Plastic Bottle Side Effects: प्लास्टिक बोतल से पानी पीने पर सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव, इन गंभीर समस्याओं का हो सकते हैं शिकार

Plastic Bottle Side Effects: प्लास्टिक आपके जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। आजकल बैग से लेकर बोतल तक के इस्तेमाल के लिए प्लास्टिक का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन, क्या आप जानते है कि ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है?

Saumya Srivastava
Published on -

Plastic Bottle Side Effects: गर्मियों के मौसम में लोग अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखते है क्योंकि इस मौसम में खुद को हाइट्रेड रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। ऐसे में जब बात बोतल की आती है तो ज्यादातर लोग प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते नजर आते हैं। लेकिन, क्या आप जानते है कि इसका आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। प्लास्टिक के बोतल से पानी पीने पर आपको कई तरह की समस्या हो सकती है।

रिसर्च में हुआ खुलासा

एक शोध में सामने आया है कि प्लास्टिक पर्यावरण के साथ-साथ आपके सेहत के लिए भी काफी हानिकारक होता है। शोध में बताया गया कि पानी की एक बोतल में क्वार्टर मिलियन प्लास्टिक के पार्टिकल होते हैं जो खतरनाक होते है। इसमें से 10% माइक्रोप्लास्टिक वहीं, 90% नैनोप्लास्टिक होता हैं। प्लास्टिक बोतल में पाएं जाने वाला माइक्रोप्लास्टिक मानव शरीर के कई सिस्टम जैसे डाइजेस्टिव, रेस्पिरेटरी और इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता हैं।

इम्युनिटी करें कमजोर

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से आपकी इम्युनिटी पर प्रभाव पड़ता है, जिस वजह से वो कमजोर हो सकती है। दरअसल, प्लास्टिक की बोतल में मौजूद माइक्रोप्लास्टिक आपके ब्लड सर्कुलेशन में आ जाने की वजह से वो शरीर की इम्युनिटी कम कर देते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

प्लास्टिक का बोतल जब गर्मी के संपर्क में आता है तो एक केमिकल रिलीज करता है, जिसे डायोक्सिन कहते हैं। रिलीज किए गए इस केमिकल की वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ सकता है।

हार्मोनल असंतुलन

प्लास्टिक बोतल में मौजूद बीपीए यानी बाई फिनायल ए आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन की वजह बन सकता है। बोतल से पानी पाने की वजह से बीपीए होता है जिससे हार्मोनल असंतुलन ट्रिगर हो सकता है, जिसकी वजह से प्यूबर्टी भी जल्दी आती है, वहीं डायबिटीज की समस्या हो सकती है।

(Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News