Plastic Bottle Side Effects: प्लास्टिक बोतल से पानी पीने पर सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव, इन गंभीर समस्याओं का हो सकते हैं शिकार

Plastic Bottle Side Effects: प्लास्टिक आपके जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। आजकल बैग से लेकर बोतल तक के इस्तेमाल के लिए प्लास्टिक का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन, क्या आप जानते है कि ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है?

Saumya Srivastava
Published on -

Plastic Bottle Side Effects: गर्मियों के मौसम में लोग अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखते है क्योंकि इस मौसम में खुद को हाइट्रेड रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। ऐसे में जब बात बोतल की आती है तो ज्यादातर लोग प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते नजर आते हैं। लेकिन, क्या आप जानते है कि इसका आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। प्लास्टिक के बोतल से पानी पीने पर आपको कई तरह की समस्या हो सकती है।

रिसर्च में हुआ खुलासा

एक शोध में सामने आया है कि प्लास्टिक पर्यावरण के साथ-साथ आपके सेहत के लिए भी काफी हानिकारक होता है। शोध में बताया गया कि पानी की एक बोतल में क्वार्टर मिलियन प्लास्टिक के पार्टिकल होते हैं जो खतरनाक होते है। इसमें से 10% माइक्रोप्लास्टिक वहीं, 90% नैनोप्लास्टिक होता हैं। प्लास्टिक बोतल में पाएं जाने वाला माइक्रोप्लास्टिक मानव शरीर के कई सिस्टम जैसे डाइजेस्टिव, रेस्पिरेटरी और इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता हैं।

Continue Reading

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava