Summer Plants: गर्मी में बनाएं अपनी बालकनी को हरा-भरा और गुलशन, लगाएं ये 4 पौधे, ज्यादा देखभाल की नहीं पड़ती जरूरत

Summer Plants: गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और तपती गर्मी के कारण पौधों की देखभाल दोगुनी हो जाती है, ऐसे में क्यों ना इस मौसम में ऐसे पौधे लगाए जाएं जिनकी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत ही ना पड़े और पौधे हरे-भरे भी रहे साथ ही फूल भी खिलते रहे।

भावना चौबे
Published on -
gardening tips

Summer Plants: तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाने का शौक सभी को होता है। अपने इसी शौक के चलते लोग अपने घर की बालकनी और छत पर तरह-तरह के पौधे लगाते हैं। अब गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में पौधों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। चिलचिलाती धूप और तपती गर्मी के कारण पौधों में कई प्रकार की समस्या होने लगती है। जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे पौधों की देखभाल करने का तरीका भी हमें बदलना चाहिए। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि गर्मियों के मौसम में घर में कौन-कौन से पौधे लगाना चाहिए, इन पौधों में फूल बहुत खिलते हैं, साथ ही साथ इन पौधों की ज्यादा देखभाल करने की जरूरत नहीं पड़ती है, तो चलिए जानते हैं कि वह पौधे कौन-कौन से हैं जो आपके घर की न सिर्फ शोभा बढ़ाएंगे बल्कि आपके घर को सुगंधित बना देंगे।

गर्मी में घर में कौन-कौन से पौधे लगाएं

गेंदा

गेंदा, जिसे मैरीगोल्ड के नाम से भी जाना जाता है, एक चमकीला और सुगंधित फूल वाला पौधा है जो गर्मियों में खिलता है। यह पीले, नारंगी, लाल और भूरे रंगों सहित विभिन्न रंगों में आता है। गेंदा न केवल सुंदर होता है, बल्कि कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। गेंदे के फूल बालकनी, आंगन और बगीचे को सजाने के लिए उत्तम होते हैं। गेंदे के तेज रंग और गंध कीड़े और मच्छरों को दूर भगाने में मदद करते हैं। गेंदे के फूल और पत्तियां कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जैसे कि पाचन में सुधार, त्वचा की सूजन को कम करना और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना। गेंदे कम देखभाल वाले पौधे होते हैं जिन्हें अधिक पानी या उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है।

सदाबहार

सदाबहार, जिसे पेरीविंकल के नाम से भी जाना जाता है, एक अद्भुत पौधा है जो अपनी सुंदरता और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह पौधा भारत में बहुत लोकप्रिय है और इसे आसानी से घरों और बगीचों में उगाया जा सकता है। सदाबहार सफेद, गुलाबी, बैंगनी और अन्य कई सुंदर रंगों में आता है। सदाबहार की पत्तियों का आयुर्वेद में बहुत महत्व है। सदाबहार की पत्तियों का उपयोग कई बीमारियों जैसे ब्लड प्रेशर, मधुमेह और कैंसर को मैनेज करने के लिए किया जाता है। सदाबहार एक कम देखभाल वाला पौधा है जिसे बहुत अधिक पानी या उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है।

गुल मेंहदी

गुल मेंहदी, जिसे बालसम भी कहा जाता है, एक अद्भुत फूल वाला पौधा है जो अपनी सुंदरता और रंगों के लिए जाना जाता है। यह पौधा भारत में बहुत लोकप्रिय है और इसे आसानी से घरों और बगीचों में उगाया जा सकता है। गुल मेंहदी लाल, गुलाबी, सफेद, पीले और बैंगनी सहित कई सुंदर रंगों में आता है। गुल मेंहदी के फूल बड़े और चमकीले होते हैं जो आपके बगीचे या बालकनी को सुंदर बनाते हैं। गुल मेंहदी के फूल तितलियों को आकर्षित करते हैं जो आपके बगीचे में सुंदरता जोड़ते हैं। गुल मेंहदी एक आसान देखभाल वाला पौधा है जिसे बहुत अधिक पानी या उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है।

चमेली

चमेली, जिसे जैसमिन भी कहा जाता है, एक सुगंधित फूल वाला पौधा है जो अपनी सुंदरता और खुशबू के लिए जाना जाता है। यह पौधा भारत में बहुत लोकप्रिय है और इसे आसानी से घरों और बगीचों में उगाया जा सकता है। चमेली के फूल अपनी मधुर और मनमोहक सुगंध के लिए जाने जाते हैं। चमेली सफेद, पीले, गुलाबी और नारंगी सहित कई सुंदर रंगों में आती है। चमेली के अधिकांश फूल रात में खिलते हैं और इस समय में इनकी सुगंध और सुंदरता और भी बढ़ जाती है। चमेली के फूलों का आयुर्वेद में बहुत महत्व है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News