Summer Skin Care Tips: गर्मी में चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं फल, मिलेगा फ्रेश और ग्लोइंग स्किन

फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इन्हें स्किन पर इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को बहुत फायदा मिल सकता है।

Sanjucta Pandit
Published on -
skin care

Summer Skin Care Tips : गर्मी के मौसम में चेहरे में डलनेस पड़ना स्वाभाविक है क्योंकि इस मौसम में हीट वेव के कारण प्रदूषण सहित धूल-मिट्टी चेहरे को बुरी तरह प्रभावित करती है। इससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए गर्मी के दिनों में स्किन का स्पेशल केयर करना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, ग्लोइंग और फ्रेश स्किन न केवल आत्मविश्वास को बढ़ाती है, बल्कि यह आपकी पर्सनालिटी को भी निखरती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको फलों के बारे में बताएंगे, जिसका डेली डाइट में इस्तेमाल करने पर चेहरा फ्रेश दिखेगा। बता दें कि फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इन्हें स्किन पर इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को बहुत फायदा मिल सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से…

Summer Skin Care Tips: गर्मी में चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं फल, मिलेगा फ्रेश और ग्लोइंग स्किन

फेस वाश

सबसे पहले अपने चेहरे को फेस वाश से क्लीन करें। यह स्किन से गंदगी, तेल और मेकअप को हटाने में मदद करता है और पोर्स को खोलता है। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा।

एक्सफोलिएशन

इसके बाद स्किन को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए आप स्क्रब का यूज करें। बता दें कि एक्सफोलिएशन से डेड स्किन सेल्स हटती हैं और स्किन पर निखार आता है।

फ्रूट बेस्ड फेस मास्क

स्ट्रॉबेरी मास्क: 2-3 स्ट्रॉबेरी को मैश करें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

केला मास्क: एक पके केले को मैश करें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से सर्कल मोशन में मसाज करें। जिसके 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

पपीता मास्क: पके पपीते को मैश करके उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

टमाटर मास्क: टमाटर के पल्प में थोड़ा सा चीनी मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर सर्कल मोशन में मसाज करें। इसके 15 मिनट बाद स्किन को धो लें।

मसाज

फ्रूट मास्क लगाने के बाद हल्के हाथों से सर्कल मोशन में मसाज करें। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और पोर्स को क्लीन करता है। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

मॉइस्चराइजिंग

चेहरा धोने के बाद एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं। यह स्किन को हाइड्रेटेड और सॉफ्ट रखता है। इसे आप रूटीन को सप्ताह में 2-3 बार अपनाकर आप फ्रेश और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News