Super foods: हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं? जानिए बालों को मजबूत बनाने वाले फूड्स

Super foods: क्या आप झड़ते बालों से परेशान हैं? क्या आप अपनी खोई हुई खूबसूरती वापस पाना चाहते हैं? तो आप सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो आपके बालों को मजबूत, घना और लंबा बनाने में मदद करेंगे।

भावना चौबे
Published on -
food for hair

Super foods: बाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाते हैं। इसलिए बालों का भी खूबसूरत होना बहुत जरूरी है। धूल, प्रदूषण और पसीने की वजह से बालों की रंगत छिन जाती है और बाल बेजान और रूखे नजर आने लगते हैं। इसके अलावा भी ऐसे कई कारण है जिस वजह से बालों की खूबसूरती चली जाती है। इन कारणों में हार्मोनल इंबैलेंस, तनाव, अनहेल्दी फूड, बिगड़ी लाइफस्टाइल आदि शामिल है।

ऐसे तो बाजार में तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट मिलते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने का दावा करते हैं। लेकिन बालों की ऊपर से देखभाल करने के साथ-साथ अंदर से भी देखभाल करने की जरूरत है। इसका यह मतलब है कि हमें कुछ ऐसे फूड का सेवन करना चाहिए जिससे बालों को न्यूट्रिशन मिले, कई बार ऐसा होता है कि हम बालों की ऊपरी देखभाल तो अच्छे से कर लेते हैं लेकिन हमारा खान-पान इतना अच्छा नहीं होता है जिस वजह से बालों में कोई बदलाव नजर नहीं आता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल खूबसूरत दिखें, बालों में हो रही सारी समस्या दूर हो जाए, तो ऐसे में आपको बाजार में मिलने वाले केमिकल वाले हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की बजाय अपनी डाइट को थोड़ा बदलने की जरूरत है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की कौन-कौन से फूड बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं, तो चलिए जानते हैं।

कौन-कौन से फूड्स होते हैं बालों के लिए फायदेमंद

1. अंडे: अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है। अंडे में विटामिन A, D और E भी होते हैं, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

2. मछली: मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो बालों के विकास और मजबूती के लिए आवश्यक होते हैं। सैल्मन, टूना और मैकेरल जैसी मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं।

3. नट्स और बीज: नट्स और बीज में प्रोटीन, विटामिन और खनिज होते हैं जो बालों के विकास और मजबूती के लिए आवश्यक होते हैं। बादाम, अखरोट, और चिया बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

4. हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन A, C और E का अच्छा स्रोत हैं, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। पालक, मेथी और ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

5. फल: फल विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। केला, संतरा और स्ट्रॉबेरी जैसी फल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

6. पानी: पानी बालों को हाइड्रेटेड रखने के लिए आवश्यक है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है। रोजाना कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिएं।

इन बातों का रखें ध्यान

अपने बालों को नियमित रूप से धोएं और कंडीशनर करें।

अपने बालों को गीला होने पर कंघी न करें।

अपने बालों को तेज धूप से बचाएं।

मोटे दांते वाले कंघे का इस्तेमाल करें।

अपने बालों को स्टाइल करने के लिए बहुत हीटिंग टूल का उपयोग न करें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News