Recipe: मेहमानों को करें हैरान, घर पर बनाए गुड़ की मदद से गन्ने का जूस, जानें रेसीपी

Recipe: गर्मियों के मौसम में सभी को गन्ने का जूस पीने का मन करता है। लेकिन गर्मी के मौसम में लोगों को बाहर जाना अभी पसंद नहीं होता है, वहीं कुछ लोगों को बाजार में मिलने वाला जूस पसंद नहीं होता है, तो ऐसे में क्यों ना घर पर ही बिना गन्ने के ही गाने का जूस बनाया जाए। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने गुड़ की मदद से बिल्कुल गन्ने का जूस बनाया जा सकता है।

ganne ka ras

Recipe: गर्मी का मौसम आ चुका है और ऐसे में ठंडे-ठंडे पेय पदार्थों की तलाश रहती है। बाजार में मिलने वाले जूस में अक्सर मिलावट होती है, इसलिए घर पर बना जूस सबसे अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना गन्ने के भी घर पर स्वादिष्ट गन्ने का जूस बना सकते हैं? जी हाँ, आपने बिल्कुल सही सुना! आज हम आपको बातएंगे कि बिना गन्ने के घर पर गन्ने का जूस कैसे बनाया जाए। गन्ने के जूस में गुड़ का उपयोग स्वाद और स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद होता है। गुड़ में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक खनिज होते हैं। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, रक्त को साफ करता है और पाचन क्रिया में सुधार करता है।

गन्ने के जूस के क्या-क्या फायदे होते हैं

गर्मी के मौसम में ठंडा-ठंडा गन्ने का जूस पीने का मजा ही कुछ और होता है। यह सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गन्ने का जूस प्राकृतिक रूप से मीठा और ऊर्जावान होता है। यह खाली पेट पीने से शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और थकान दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद ग्लूकोज जल्दी से ऊर्जा में बदल जाता है, जिससे आप पूरे दिन तरोताजा और एनर्जेटिक महसूस करते हैं। गन्ने का जूस पाचन क्रिया के लिए बहुत अच्छा होता है।इसमें मौजूद फाइबर भोजन को पचाने में मदद करता है और कब्ज से राहत दिलाता है। यह पेट के अल्सर और अपच जैसी समस्याओं में भी लाभकारी होता है।गन्ने का जूस विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। गन्ने का जूस त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन और खनिज त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में भी मदद करता है। गन्ने का जूस वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है। यह कम कैलोरी वाला और पेट भरने वाला पेय है, जो आपको भूख कम महसूस कराता है और अधिक खाने से रोकता है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।