Skin Care Tips: सर्दियों में अपने स्किन का रखें खास ख्याल, रुखेपन से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

skin care tips, winter skin care

Skin Care Tips in Winter: सर्दियों का मौसम आने वाला है। सर्दी का मौसम अधिकतर लोगों को पसंद होता है। लेकिन सर्दी के दिनों में शरीर की स्किन रुखी और बेजान होने लगती है। त्वचा में रुखापन होने की वजह से खुजली की समस्या होने लगती है। वहीं सर्दियों के मौसम में गर्मियों की मुकाबले हवा शुष्क हो जाती है। हवा में नमी ज्यादा नहीं होती है। जिसकी वजह से स्किन रुखी हो जाती है। इसके कारण लोग परेशान भी रहते है। लेकिन अगर आप सर्दियों में स्किन को लेकर पहले से ही सजग रहते हैं तो ये समस्याएं नहीं होती है। आइए जानते हैं सर्दियों में किन चीजों का इस्तेमाल करने से स्किन खूबसूरत और चमकदार नजर आएगी।

सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल

सर्दियों में अगर आप सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो आप स्किन के रुखे होने की परेशानी से बच सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आप अपनी स्किन को काली होने से बचा सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल सर्दियों में स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से नमी को बरकरार रखा जा सकता है। अगर आप नारियल का इस्तेमाल करते हैं तो स्किन के रुखेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

पानी पीना

सर्दियां जैसे शुरु होती हैं पानी पीना लोग कम कर देते हैं। पानी की कमी से स्किन रुखी और बेजान होने लगती है। इसलिए खूब पानी पीना चाहिए जिससे स्किन चमकदार बनी रहे।

खानपान

सर्दियों में विटामिन सी से युक्त फलों और भोजन को खाने से स्किन को रुखी होने से बचाया जा सकता है। इसके लिए संतरे, आंवला आदि विटामिन सी से युक्त फलों को खाना चाहिए।

गर्म पानी से बचे

सर्दियों में लोग गर्म पानी का इस्तेमाल ठंड से बचने के लिए करने लगते हैं। जो कि स्किन को रुखी बना देती है। इसलिए सर्दियों में गर्म पानी के अपेक्षा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

मॉस्चराइज का उपयोग

सर्दियों में अपनी स्किन को काली और रुखी होने से बचाने के विटामिन ई युक्त मॉस्चराइज का इस्तेमाल करना चाहिए।

दूध का इस्तेमाल

सर्दियों में स्किन में नमी बरकारर रखने के लिए दूध से मसाज करना चाहिए। इससे आपकी स्किन जवां और खूबसूरत नजर आएगी।

(Disclaimer: यह जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न श्रोतों से ली गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)

 

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News