Tanning: गर्मी की चपेट में खो चुका है चेहरे का निखार? ये घरेलू नुस्खा है इसका रामबाण इलाज

Tanning: गर्मी की चपेट में खो चुका है चेहरे का निखार? चिंता न करें! आज हम आपके लिए लाए हैं एक अद्भुत घरेलू नुस्खा जो आपके चेहरे का निखार वापस लाने में मदद करेगा। यह नुस्खा प्राकृतिक और सुरक्षित है और इसमें मौजूद सरल सामग्री आपके किचन में ही आसानी से मिल जाएंगी। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इस अद्भुत नुस्खे के बारे में।

tanning

Tanning: गर्मी का मौसम अपने साथ कई खुशियाँ लेकर आता है, साथ ही धूप की तीखी किरणें हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचाती हैं। गर्मी के मौसम में बढ़ती हुई धूप और गर्मी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। धूप से त्वचा टैन हो जाती है, बे रंग हो जाती है और रूखी हो सकती है। चेहरे का निखार खो जाने से हम परेशान हो जाते हैं। बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स आसानी से उपलब्ध हैं जो त्वचा को टैनिंग से बचाने और रंगत निखारने का दावा करते हैं। लेकिन इनमें मौजूद केमिकल त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए चिंता न करें, आज हम आपके लिए लाए हैं एक अद्भुत घरेलू नुस्खा जो आपके चेहरे का निखार वापस लाने में मदद करेगा। घरेलू उपायों का इस्तेमाल त्वचा के लिए अधिक सुरक्षित और फायदेमंद होता है।

कैसे बनाएं टैनिंग रिमूवल पैक

आवश्यक सामग्री

दही – 2 बड़े चम्मच
बेसन – 1 बड़ा चम्मच
हल्दी – 1/2 छोटा चम्मच
शहद – 1 छोटा चम्मच (वैकल्पिक)

विधि

एक कटोरे में दही, बेसन और हल्दी को अच्छी तरह मिला लें।
यदि आप चाहें तो इसमें 1 छोटा चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।
इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
15-20 मिनट तक सूखने दें।
ठंडे पानी से धो लें।

यह नुस्खा कैसे काम करता है

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। बेसन एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो त्वचा को गोरा करने और टैन को हटाने में मदद करता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को शांत करते हैं और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। शहद एक मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम रखने में मदद करता है। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में 2-3 बार कर सकते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News