Tanning Removal: टमाटर का चमत्कार, एक इस्तेमाल से टैनिंग हटाकर पाएं निखरी और दमकती त्वचा

Tanning Removal: यह टमाटर फेशियल न केवल टैनिंग हटाने में मदद करता है, बल्कि त्वचा को पोषण और चमक भी प्रदान करता है। तो देर किस बात की? आज ही अपने किचन में मौजूद टमाटर का उपयोग करके इस आसान फेशियल को आजमाएं और पाएं निखरी और दमकती त्वचा।

भावना चौबे
Published on -
tanning

Tanning Removal: सर्दी हो या गर्मी, टैनिंग की समस्या कभी भी हो सकती है। धूप में थोड़ी देर भी रहने से त्वचा काली पड़ने लगती है और चेहरे का प्राकृतिक निखार खो जाता है। बाजार में टैनिंग से बचने और हटाने के लिए कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, जिनके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे उपहार भी दिए हैं जिनसे हम घरेलू तरीकों से टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं? धूप से त्वचा का कालापन और टैनिंग एक आम समस्या है। इससे बचने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर, जो आपके किचन में आसानी से उपलब्ध है, एक बेहतरीन प्राकृतिक टैनिंग रिमूवर भी हो सकता है? आज हम आपके लिए टमाटर फेशियल के 4 सरल चरणों का तरीका लाए हैं, जिससे आप घर बैठे ही पा सकते हैं निखरी और दमकती त्वचा।

टैनिंग हटाने के लिए टमाटर का ऐसे करें इस्तेमाल

सामग्री:

1 ताजा टमाटर
1 चम्मच दही
1/2 चम्मच शहद (वैकल्पिक)
1/4 चम्मच बेसन (वैकल्पिक)

विधि:

टमाटर को अच्छी तरह धोकर मसलकर उसका पेस्ट बना लें। टमाटर के पेस्ट में दही और शहद (वैकल्पिक) मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो आप इसमें थोड़ा बेसन (वैकल्पिक) भी मिला सकते हैं। चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह साफ करके इस मिश्रण को लगाएं। आंखों और मुंह के आसपास के क्षेत्र को छोड़ दें। मिश्रण को 15-20 मिनट तक सूखने दें। हल्के हाथों से मसाज करते हुए ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरे पर हल्का मॉइश्चराइजर लगाकर अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें।

टिप्स:

1. बेहतर परिणामों के लिए आप सप्ताह में 2-3 बार इस फेशियल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो टमाटर के पेस्ट में थोड़ा एलोवेरा जेल मिला सकते हैं।
3. टमाटर में मौजूद प्राकृतिक एसिड्स त्वचा को थोड़ा एक्सफोलिएट भी करते हैं। इसलिए, यदि आपकी त्वचा सूखी है, तो मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल ज़रूर करें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News