Bark Benefits: हार्ट के मरीजों के लिए वरदान है इस पेड़ की छाल, काढ़ा बनाकर पीने से मिलते हैं अद्भुत लाभ

Bark Benefits: अर्जुन एक ऐसा पेड़ जिसकी छाल दिल की बीमारियों के लिए रामबाण औषधि मानी जाती है। सदियों से आयुर्वेद में इसका उपयोग हृदय रोगों के उपचार के लिए किया जाता रहा है।

health

Bark Benefits: सेहत को तंदुरुस्त बनाने के लिए दुनिया में तमाम प्रकार की प्राकृतिक चीजें हैं जो किसी न किसी रूप से सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इन्हीं चीजों में से एक है पेड़ की छाल। आज हम खासतौर पर अर्जुन की छाल के बारे में बताने जा रहे हैं। दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए अर्जुन की छाल सबसे जबरदस्त जड़ी बूटियां में से एक है। अर्जुन भारत और श्रीलंका का एक बड़ा सदाबहार पेड़ है। इसकी छाल का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से किया जाता रहा है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि अर्जुन की छाल से क्या-क्या फायदे होते हैं और इसे किस प्रकार उपयोग में लाया जा सकता है।

अर्जुन की छाल के क्या क्या लाभ होते हैं

हृदय रोगों में फायदेमंद : अर्जुन की छाल को हृदय के लिए एक टॉनिक माना जाता है। अर्जुन की छाल हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है, रक्त प्रवाह को सुचारू करती है और रक्तचाप को नियंत्रित करती है। रक्तचाप को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में यह छाल बहुत मदद करती है।

कोलेस्ट्रॉल: यह खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद करती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद: अर्जुन की छाल रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

सूजन को कर सकती है कम : अर्जुन की छाल में सूजन रोधी गुण होते हैं, जो गठिया और अन्य सूजन संबंधी स्थितियां वाले लोगों के लिए मददगार हो सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट: यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो हृदय को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

पाचन स्वास्थ्य में सुधार : अर्जुन की छाल पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है और अपच, गैस और दस्त को दूर कर सकती है।

कैसे बनाएं अर्जुन की छाल का काढ़ा

10 ग्राम अर्जुन की छाल को 500 मिली पानी में डालकर उबालें।
जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें।
दिन में दो बार इसका सेवन करें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News