क्लीन एंड क्लियर स्किन के मामले में गाय और भैंस के दूध से ज्यादा फायदेमंद है इस जानवर का दूध

Benefits of Milk For Skin : डेंगू जैसी बीमारी से पीड़ित हों तो प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए बकरी का दूध पीने की सलाह दी जाती है। स्किन से जुडी कई समस्याओं को दूर करने में भी ये दूध, गाय या भैंस के दूध से ज्यादा फायदेमंद है। स्किन से जुड़ी कई तकलीफों को खत्म कर बकरी का दूध हेल्दी और क्लीन स्किन देता है। बकरी के दूध में विटामिन सी, बी 12, ए, डी और बी6 जैसे पोषक तत्व होते हैं।। साथ ही कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक की भी इसमें कमी नहीं होती। स्किन पर इसे लगाने से ग्लोइंग और हेल्दी स्किन हासिल की जा सकती है।

ड्राई स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई या सेंसिटिव है तो बकरी का स्किन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। बकरी के दूध से स्किन के क्लीन तो होती ही है। साथ में स्किन को मॉश्चराइज करने में भी बकरी का दूध कारगर होता है। जिससे स्किन हाइड्रेट भी होती है साथ ही नर्म और मुलायम भी होती है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”