नया कैलेंडर घर में लाएगा सुख-शांति और धन, भूलकर भी ना करें ये गलतियाँ, इन 5 बातों का रखें ख्याल

Calendar Vastu Tips: नया साल शुरू होने में कुछ दिन ही बाकी है। जिसके लिए बाजारों में अभी से नए-नए कैलेंडर मिलने लगे हैं। घर में कैलेंडर का बहुत महत्वपूर्ण किरदार होता है। त्योहार, व्रत और छुट्टियों का पता भी इसी से चलता है। भले से मोबाइल में कितना भी डिजिटल कैलेंडर आ जाए, लेकिन ट्रेडीशनल वाले ही जगह नहीं ले सकता है। लेकिन इन्हें घर में लगाते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना बहुर जरूरी होता है। आपकी छोटी सी गलती भारी नुकसान करवा सकती है। नया कैलेंडर घर में लाएगा सुख-शांति और धन, इन 4 बातों का रखें ख्याल, छोटी सी गलती कर सकती है नुकसान हो सकता है।

दिशा का रखें ख्याल

घर में नया कैलेंडर लगाते वक्त दिशा का ख्याल रखना जरूरी होता है। इसे पूर्व, पश्चिम और उत्तर दिशा में लगाना शुभ होता है। ऐसा करने से जीवन में तरक्की होती है और घर में शांति बनी रहती है। उत्तर दिशा में इसे लगाने से धन लाभ होता है।

रंगों को ना करें नज़रअंदाज़

कैलेंडर लगाते वक्त रंगों को इग्नोर करने की गलती ना करें। वास्तु शास्त्र के मुताबिक हरा, नीला, सफेद, लाल और गुलाबी रंग ही शुभ माना जाता है। काले रंग से बचने की कोशिश करें।

कैलेंडर के साथ तस्वीरें ना लगाएं

वास्तु के मुताबिक कैलेंडर के आसपास कोई भी मार-पीट, खून-खराबे, सूखे पेड़ और पतझड़ से जुड़ी तस्वीर ना लगाएं। ऐसा करने से घर में नकरात्मक ऊर्जा फैलती है और घर में क्लेश होता है।

पुराने कैलेंडर को ना रखें इसके साथ

नए कैलेंडर को पुराने कैलेंडर के ऊपर लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता है। वास्तु के मुताबिक ऐसा करने से धन हानी होती है। जीवन के तरक्की और सुख-शांति में भी बाधाएं उत्पन्न होती हैं।

फटा कैलेंडर ना लाएं घर

यदि आप बाजार से नया Calendar ला रहे हैं तो ध्यान रखें इन यह फटा हुआ ना हो। फटा हुआ कैलेंडर घर में वास्तु दोष पैदा करता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। यह मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। कोई भी उपाय आजमाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News