इस जगह अचानक गायब हो जाते हैं लोग, कंपनियां करती है मदद

Japan Johatsu : ज़िंदगी की आपाधापी भागदौड़ से घबराकर, कभी किसी परेशानी बेहाल होकर तो कभी अपनों के बेरुखी से तंग आकर मन में कहीं दूर जाने का खयाल आ ही जाता है। ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी ये सोचा ही होगा कि सब छोड़कर कहीं भाग जाएं। दूर किसी ऐसी जगह जहां न कोई उन्हें तलाश पाए न पहचान सके। कई किसी समंदर किनारे बस जाना चाहता है तो कोई पहाड़ों में गुम हो जाना चाहता है। ऐसी जगह जहां सुकून हो, नए सिरे से जीवन को तलाशा जा सके, पीछे की कोई कड़वी याद साथ न हो।

क्या है जोहात्सु

हालांकि ऐसा होना मुश्किल है। पहली बात तो लोग ही अपने मोह के बंधन को तोड़ नहीं पाते। और फिर इतना आसान भी नहीं होता एक बसी बसाई जिंदगी को छोड़कर सब नए सिरे से शुरू करना। लेकिन अगर पता चले कि कुछ कंपनियां हैं जो इस काम में आपकी मदद कर सकती हैं, तो शायद कई लोग इस जिंदगी को चुनना पसंद  करेंगे। जापान ( Japan) में तो ऐसा ही  होता दिख रहा है। यहां कई लोग जोहात्सु बनने की राह पर चल पड़ते हैं। यहां लोग अचानक गायब हो जाते हैं और ऐसे लोगों को जोहात्सु कहा जाता है। ऐसे कई लोग हैं जो रोज की तरह घर से निकले लेकिन फिर कभी वापिस नहीं लौटे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।