SBI Scheme: बुढ़ापे में नहीं है कोई आय का स्रोत, उठाएं SBI की Reverse Mortgage Scheme का फायदा

बुढ़ापे के दौरान व्यक्तियों के पास कोई भी आय का श्रोत नहीं रहता है। जिसकी वजह से उन्हें दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इन परेशानियों को दूर करने के लिए ही SBI की तरफ Reverse Mortgage Scheme की सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

SBI

SBI Reverse Mortgage Scheme: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की तरफ से वरिष्ठ नागरिकों की बुढ़ापे को मद्देनजर रखते हुए एक नई स्कीम की शुरूआत की गई है, जोकि बुढ़ापे में पैसों की चिंता को दूर करती है। बता दें अक्सर बुढ़ापे के दौरान व्यक्तियों के पास कोई भी आय का श्रोत नहीं रहता है। जिसकी वजह से उन्हें दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इन परेशानियों को दूर करने के लिए ही SBI की तरफ Reverse Mortgage Scheme की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। इस स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिक अपने घर, जमीन या अन्य संपत्तियों के एवज में बैंक से एक निश्चित राशि ले सकता है। आइए जानते हैं कि SBI की Reverse Mortgage Scheme क्या है, और इसका लाभ किस तरह मिलेगा।

ये है Reverse Mortgage Scheme

SBI की तरफ से शुरू इस नई स्कीम के तहत बैंक द्वारा वरिष्ठ नागरिक को उसके घर, जमीन या अन्य संपत्तियों के एवज में हर महीने निश्चित राशि उपलब्ध कराई जाती है। इस स्कीम में बैंक यह मानकर चलता है कि ये रुपए वापस नहीं मिलेंगे। लेकिन स्कीम पर पैसे वापस करने के नियम भी है। वहीं इस पर टैक्स भी नहीं लगता है।

Reverse Mortgage Scheme से जुड़ी खास बातें

  • SBI द्वारा शुरू इस स्कीम के अंतर्गत एक निश्चित समयावधि करीब 5 साल में संपत्ति का पुनर्मूल्यांकन किया जाता है।
  • इस स्कीम के तहत संपत्ति के मूल्य की 80 फीसदी मूल्य पर ही लोन मिल सकता है।
  • इस स्कीम में लोन के रूप में ली गई राशि पर ब्याज भी देय होता है।
  • व्यक्ति की मृत्यु के बाद संपत्ति बेचकर बैंक अपनी राशि को रिकवर कर लेती है और बची हुई राशि को व्यक्ति के नॉमिनी को दे दी जाती है।
  • आयकर अधिनियम 1961 की धारा 10 (3) के तहत लोन की राशि करमुक्त होती है।
  • लोन 10 से 15 सालों के लिए होती है।
  • लोन की राशि संपत्ति के मूल्य पर निर्भर करती है।
  • संपत्ति पर पहले कोई भी कर्ज नहीं होनी चाहिए।

आवेदन करने वाले की योग्यता

SBI द्वारा जारी Reverse Mortgage Scheme के तहत 60 साल की अवधि वाले वरिष्ठ नागरिक ही इस स्कीम का फायदा उठाने के योग्य हैं। वहीं इसमें ज्वाइंट अकाउंट के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। बशर्ते महिला की आयु 58 साल से ज्यादा की हो।

लोन की राशि

SBI की तरफ से शुरू Reverse Mortgage Scheme के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 3 लाख से लेकर 1 करोड़ रूपए तक की लोन की राशि उपलब्ध कराई जाती है। हालांकि आवेदन करने से पहले नागरिक एक बार बैंक की गाइडलाइंस को जरूर देख लें।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News