विटामिन डी की कमी को पूरा करते हैं ये 5 आहार, अपनी डाइट में तुरंत करें शामिल

Vitamin D Rich Foods

Vitamin D Rich Foods: शरीर को स्वस्थ रखने में विटामिन डी जरूरी होता है। सभी लोगों को पता है कि विटामिन डी का एक अच्छा श्रोत सूर्य की किरणे होती हैं। जो शरीर में विटामिन डी की कमी को पूर्ति करते हैं। लेकिन सर्दी का मौसम शुरू होने वाला है। इन दिनों कई कई दिनों तक सूरज नहीं निकलता है। ऐसे में सूरज न निकलने से विटामिन डी की कमी होने का डर रहता है। यदि शरीर में विटामिन डी कमी रहती है तो कई बीमारियां जैसे थकान, डिप्रेशन, कमर दर्द, बालों के झड़ने के साथ दिल की बीमारी और कैंसर जैसी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता हैं। ऐसे में विटामिन डी की पूर्ति के लिए कुछ ऐसे आहार होते हैं जिनको अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

गाय का दूध

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए गाय के दूध का सेवन करना चाहिए। क्योंकि गाय के दूध में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे रासायनिक तत्व पाए जाते हैं। जो कि आपके शरीर में विटामिन डी को पर्याप्त रूप में बनाए रखते हैं।

संतरा

संतरा विटामिन डी के लिए एक अच्छा श्रोत माना जाता है। इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है। इसका सेवन जूस के रूप में कर सकते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर में इम्युनिटी क्षमता बनी रहती है। वहीं विटामिन डी की कमी से होने वाले समस्याओं के भी होने का खतरा कम होता है। संतरे के सेवन से शरीर में विटामिन्स के साथ फॉस्फोरस, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे रासायनिक तत्व पाए जाते हैं।

मछली

जो लोग मांसाहारी भोजन करते हैं उनके लिए मछली विटामिन डी की कमी को पूरा करने का एक अच्छा श्रोत माना जाता है। इसके सेवन से आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होती है।

अंडा

मांसाहारी भोजन करने वाले लोगों के लिए अंडा भी विटामिन डी का एक अच्छा श्रोत माना जाता है। बता दें अंडे में विटामिन डी के साथ प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

दही

दही को विटामिन डी की कमी को पूरा करने का एक अच्छा श्रोत माना जाता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाती है। वहीं इसका सेवन करने से पेट की दिक्कतों से भी छुटकारा मिल सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News