हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा दिलाते हैं ये 5 उपाय, आज ही से करें फॉलो

High BP Home Remedies

High BP Home Remedies: खराब खानपान और खराब जीवनशैली के कारण शरीर में कई समस्या होती है। जिनमें से एक हाई ब्लड प्रेशर की भी समस्या है। यह समस्या आज के समय में आम बनती जा रही है। यह समस्या हर उम्र के लोगों में देखने को मिल जाती है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या मोटापा, धूम्रपान और तनाव की वजह से भी होता है। हाई ब्लड प्रेशर में खून का प्रवाह तेजी से होता है। जिसके कारण लोगों को गंभीर बीमारियां हार्ट अटैक, याददाश्त का कम होना और किडनी की समस्या जैसी अन्य बीमारियां होने की डर बढ़ जाता है। एक सामान्य मनुष्य के शरीर में ब्लड प्रेशर 120/80 mmhg के बीच में रहना चाहिए। यदि इसके ऊपर होता है तो वह हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाता है। ऐसे में कुछ ऐसे घरेलु उपाय हैं जिनका इस्तेमाल करने से वह हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पा सकता है।

काली मिर्च

काली मिर्च शरीर की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। अगर काली मिर्च के पाउडर का सेवन आधे गिलास गुनगुने पानी में करते हैं तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। वहीं इसके सेवन से आप दांत के दर्द में, पाचन तंत्र को मजबूत करने के में भी कर सकते हैं।

हल्दी का सेवन

हल्दी दूध आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो हल्दी दूध का सेवन कर सकते हैं। हल्दी दूध हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटाकारा दिलाने में मदद करता है।

धूम्रपान और शराब का कम सेवन

अगर आप धूम्रपान या शराब का सेवन करते हैं तो आपको इसे कम कर देना चाहिए। क्योंकि धूम्रपान और शराब ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है।

लहसुन

लहसुन का सेवन करने से आप हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके लिए आपको लहसुन की दो कली को नियमित खाना पड़ेगा। वहीं लहसुन का सेवन ब्लड प्रेशर के साथ साथ अन्य प्रकार की समस्या से भी निजात दिलाता है। इसके सेवन से आप प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

नींबू पानी

अगर आपका ब्लड प्रेशर अचानक से हाई हो जाता है तो उसे कम करने के लिए आप तीन तीन घंटे पर नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News