Delhi Temples: दिल्ली के ये 4 मंदिर दुनिया भर में है फेमस, पर्यटकों के हैं पसंदीदा, क्या आपने किया है दीदार

Delhi Temples: दिल्ली भारत की राजधानी है। यह एक विशाल और जीवंत महानगर है जो इतिहास, संस्कृति और आधुनिकता का मिश्रण है। दिल्ली में देखने लायक कई जगहें हैं, जिनमे कई मंदिर शामिल है।

delhi temples

Delhi Temples: दिल्ली, भारत की राजधानी, न केवल अपने ऐतिहासिक स्मारकों, शानदार बाजारों और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि यहां कई प्रसिद्ध मंदिर भी हैं जो पर्यटकों और स्थानीय लोगों को समान रूप से आकर्षित करते हैं। यह मंदिर दुनिया भर में प्रसिद्ध है और पर्यटकों के पसंदीदा हैं। इसी के साथ चली जान लेते हैं कि वह कौन-कौन दिल्ली के मंदिर है जो दुनिया भर में फेमस हो जहां सभी को एक न एक बार जरूर दर्शन करने के लिए जाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

दिल्ली में दर्शन के लिए कुछ प्रसिद्ध मंदिर

अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर, जिसे बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम भी कहा जाता है, दिल्ली, भारत में यमुना नदी के तट पर एक हिंदू मंदिर परिसर है। यह परिसर बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) द्वारा निर्मित और प्रबंधित किया जाता है, जो स्वामीनारायण हिंदू धर्म का एक प्रमुख संगठन है। अक्षरधाम मंदिर जटिल वास्तुकला और नक्काशी के लिए जाना जाता है। मंदिर गुलाबी बलुआ पत्थर और संगमरमर से बना है, और इसमें 234 स्तंभ, 9 गुंबद और 20,000 से अधिक मूर्तियां हैं। मंदिर का केंद्रीय आकर्षण अक्षरधाम मंदिर है, जो भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है। अक्षरधाम मंदिर एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और हर साल लाखों लोग यहां आते हैं। मंदिर आगंतुकों को विभिन्न प्रकार की शैक्षिक और सांस्कृतिक गतिविधियाँ प्रदान करता है, जिसमें प्रदर्शनियां, फिल्में और कक्षाएं शामिल हैं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।