बैड कोल्स्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है ये 5 सब्जियां, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए काफी खतरनाकर होती है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कि इसको कम करने के लिए कौन सी सब्जियोंं को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

bad cholesterol

Vegetables Control Cholesterol: अक्सर हमारी खराब जीवनशैली और खानपान के कारण कई गंभीर बीमारियां घेर लेती है। जिनमें से एक कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना भी है। जिनसे हार्ट अटैक की समस्या होती है। हालांकि शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्राल पाए जाते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए खतरनाक होते हैं। ऐसे में हमें अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है जिसके लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए। वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन पांच तरह की सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जोकि काफी फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं कि ये सब्जियां कौन-सी हैं।

बैंगन

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो बैंगन का सेवन कर सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाई जाती है। जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने में मदद मिलती है। जिससे हार्ट जैसी समस्याएं को छुटकारा मिलता है।

गोभी

गोभी भी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद साबित होता है। इसके अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाई जाती है। जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में आसानी होती है। वहीं इसका सेवन ब्लड शुगर को भी कम करने में मददगार होती है।

बीन्स

बैड कोल्स्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए बीन्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं। जिनसे कई समस्याओं से छुटकारा मिलती है।

लहसुन

लहसुन का सेवन शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है। इसका सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए। वहीं यह शरीर को कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने चाहते हैं तो लहसुन को अपने डाइट में नियमित रुप से सेवन करना चाहिए।

भिंडी

बैड कोलस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो भिंडी का सेवन जरूर करना चाहिए। बता दें भिंडी में मौजूद जेल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News