मैग्नीशियम को पूरा करते हैं ये पांच आहार, अपनी डाइट में तुरंत करें शामिल

Magnesium Rich Foods

Magnesium Rich Foods: आज के समय में हमें अपने शरीर का अधिक ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए प्रोटीन, फाइबर, आयरन से भरपूर आहार के साथ मैग्नीशियम से भरे आहारों का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और आयरन की तरह ही मैग्नीशियम भी हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। इसकी कमी से थकान, मांसपेशियों में ऐंठन, सिर में दर्द के साथ अस्थमा, ओस्टियोपोरोसिस, अनिद्रा, और मानसिक बीमारियों जैसे तमाम समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपनी डाइट में ऐसे आहारों को शामिल करना चाहिए जो कि मैग्नीशियम से युक्त हों।

मैग्नीशियम युक्त आहार

कद्दू के बीज

मैग्नीशियम को शरीर में बरकरार रखने के लिए कद्दू के बीज को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। कद्दू के बीज का नियमित सेवन करने से शरीर में मैग्नीशियम की कमी नहीं होती है।

केला

अगर शरीर में मैग्नीशियम की कमी है तो केला का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से मैग्नीशियम की कमी से होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। केले में मैग्नीशियम के साथ विटामिन्स, मैंग्नीज, पोटेशियम और फाइबर भी पाया जाता है।

ज्वार

अगर शरीर में झुनझुनाहट, थकान जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं तो ज्वार का नियमित सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो कि मैग्नीशियम की कमी को दूर करता है।

मूंग

अगर शरीर में मैग्नीशियम की कमी है तो अंकुरित मूंग का सेवन शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जात है।

पालक

शरीरी में मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए नियमित रुप से पालक का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है। साथ आयरन भी पाया जाता है। पालक के साथ सरसों का साग और अन्य पत्तेदार सब्जियों में भी मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

काजू और बादाम

काजू और बादाम मैग्नीशियम का एक अच्छा श्रोत है। इसके नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News