Home Remedies: ये काम करते ही छिपकलियां हो जाएंगी छूमंतर, इन घरेलू नुस्खों का यूज करिए, फिजूल खर्चों से बचिए

Home Remedies: कौन नहीं चाहता कि उनका घर साफ-सुथरा और स्वच्छ रहे? लेकिन कई बार, छोटे-छोटे मेहमान जैसे कि छिपकलियां हमारे घरों में घुसपैठ कर लेते हैं और हमें परेशान करते हैं। चिंता न करें, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप इन छिपकलियों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

lizards

Home Remedies: हम सभी छिपकली से परेशान रहते हैं। घर के कोनों में छिपकलियां अपना ढेरा जमाने के साथ- साथ पूरे घर में घूमती रहती है। लेकिन छिपकली का यूं ही घूमना खतरनाक साबित हो सकता है। अगर घर में छिपकली हैं तो हमें बड़ी ही सावधानी बरतने की जरूरत है। चिपकली या चिपकली के छोटे- छोटे बच्चे खानें में गिर सकते हैं। छिपकलियां बर्तनों के ऊपर चलती हैं और अगर पानी का मटका खुला हो तो उसमें गिरकर पानी को जहरीला बना सकती है। इसी वजह से छिपकलियों से छुटकारा पाना हम सभी के लिए बहुत जरूरी हो जाता है, तो चलिए जानते हैं कुछ उपाय जिनको अपनाने से कैसे छिपकलियां आपका घर छोड़कर भागने के लिए मजबूर हो जाएंगी।

कौन-कौन से घरेलु उपाय होते हैं छिपकलियों को भगाने में कारगार

1. यूज करिए घाने में पड़ने वाले मसाले

कुछ मसालों का इस्तेमाल कर के आप छिपकलियों से छुटकारा पा सकते हैं। पर यह मसाले हैं कौन से? चलिए जान लेते हैं।
1. धनिया पाउडर (कोरिएंडर पाउडर)
2. लाल मिर्च (रेड चिली)
3. काली मिर्च (ब्लैक पेपर)
इसको बनाने के लिए सबसे पहले पानी ले लें और फिर उस पानी में लाल मिर्च, काली मिर्च और धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। जब सभी चीजें पानी में ठीक तरह से घुल जाएं तो घोल को एक बॉटल में डाल दें। जहां भी छिपकली आती हो उन दीवारों पर इस घोल को स्प्रे कर दें। अगर आपको स्प्रे नहीं बनाना तो लाल मिर्च, काली मिर्च और धनिया पाउडर को पानी में बिना मिलाए, सूखे पाउडर को दीवारों के कोनों में डाल दें। इन मसालों की स्ट्रॉंग स्मेल से छिपकलियां पीछा छुड़ाकर दूर भागती हैं।

2. तंबाकू से बनाएं स्प्रे

छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए हम बाजार से न जाने कितने पैसे लगाकर स्प्रे लाते हैं। अगर आप भी अपने पैसे बचाना चाहते हैं और छिपकलियां भगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस एक चीज की जरूरत पड़ेगी। चलिए जानते हैं किस एक चीज का इस्तेमाल करके छिपकलियों से पीछा छुड़ाया जा सकता है। सबसे पहले पानी लें और उसमें तंबाकू अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इस मिक्सचर को एक कंटेनर में स्टोर कर लें और दीवारों पर छिड़क दें। इस एक मात्र चीज (तंबाकू) का इस्तेमाल करके छिपकलियां घर से छू मंतर हो जाएंगी। यह स्प्रे का इस्तेमाल करिए और एक तीर से दो निशाने लगाइए। अपने बेफिजूल के खर्चे बचाने के साथ छिपकलियों को बाय- बाय कहिए।

3. अनियन एंड गार्लिक स्प्रे

लहसुन प्याज का इस्तेमाल खाने में किए जाने के साथ छिपकलियों से निजात पाने के लिए भी किया जाता है। लहसुन औप प्याज की स्मेल बड़ी ही तेज होती है जिससे छिपकलियों के पास घर से भागने के अलावा दूसरा कोई चारा नहीं बचता। लहसुन का रस निकाल कर उस जगह रख दीजिए जहां छिपकलियों का आना- जाना लगा रहता है, या फीर आप रस को पानी में डालकर स्प्रे भी बना सकते हैं। इस स्प्रे को छिड़कने से छिपकलियों की मौत नहीं होती, बस वह आपके घरों से निकल जाती हैं।

4. पुदीने का तेल इस्तेमाल करें

अगर आपको यह पता चल जाए कि पुदीने की मदद से छपकलियां चली जाती हैं तो आप पुदीने को बस चटनी बनाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं करेंगे। अगर आप भी पुदीने का तेल पानी में डालकर अच्छे से मिक्स कर दें और दीवारों पर स्प्रे करें तो छिपकलियां आपके घर में एक पल भी रुकना नहीं चाहेंगी। इसके अलावा आप पुदीना के पत्ते तोड़कर उन जगह रख दीजिए जहां छपकलियां ज्यादा आना पसंद करती है। पुदीने को सूंघकर छिपकली भागती है।

5. कपूर से छिपकलियों को कैसे भगाएं?

कपूर को पूजा में तो इस्तेमाल किया ही जाता है पर यह छिपकलियों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार है। कपूर को पानी में मिला दिया तो छिपकलियों को भगाने के लिए अच्छा स्प्रे तैयार हो जाता है। घरों की दीवारों पर इस घोल का छिड़काव करने से छिपकलियां मानों इस तरह गायब हो जाती हैं कि ढूंढे तब भी नहीं मिलतीं। वैसे बिना घोल बनाए भी आप इसका यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस कपूर के तुकड़े घर में रख देने होंगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News