ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है ये Makeup Tips, लॉन्ग लास्टिंग बना रहेगा लुक

मेकअप का इस्तेमाल हर व्यक्ति अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करता है। अगर आप भी खूबसूरत दिखना चाहते हैं लेकिन आपकी स्किन ऑयली है तो हम आपको कुछ मेकअप टिप्स देते हैं।

eye makeup tips

Makeup Tips: मेकअप करना हर महिला को बहुत पसंद होता है। न सिर्फ महिलाएं बल्कि अब तो पुरुष भी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगे हैं। मेकअप किसी की भी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है। ऑफिस गोइंग महिला हो या फिर स्टूडेंट या किसी अन्य फील्ड से जुड़ी हुई महिला सभी मेकअप जरूर करती हैं।

मेकअप करना तो सभी को पसंद होता है। लेकिन हर किसी की स्किन अलग-अलग होती है इसलिए हर तरह का मेकअप जम पाना बहुत मुश्किल काम है। किसी की स्किन ड्राई होती है तो स्किन ऑयली होती है। यही कारण है कि स्किन टाइप के मुताबिक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदना अच्छा रहता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो हम आपको बताते हैं

फाउंडेशन

किस तरह से आपको मेकअप अप्लाई करना चाहिए ताकि वह खूबसूरत बना रहे। आपको बस कुछ स्टेप्स फॉलो करनी है।

स्टेप वन

सबसे पहले ऑइली स्किन वाले लोगों को अपनी त्वचा को मेकअप के लिए तैयार कर लेना चाहिए। यह उन्हें क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करना जरूरी है। वही क्लींजर इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें सैलिसिलिक एसिड मौजूद हो क्योंकि इससे आपकी त्वचा का एक्स्ट्रा तेल खत्म हो जाएगा। वहीं आपको वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का उपयोग करना चाहिए।

प्राइमर

बिना प्राइमर के चेहरे पर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट कभी नहीं लगना चाहिए। प्राइमर त्वचा से निकलने वाले सीबम को कंट्रोल करने का काम करता है। जो एक्स्ट्रा तेल त्वचा से बाहर आता है वह इसे भी कंट्रोल करने में मददगार है। प्राइमर लगाने से त्वचा पर कभी भी इन्फेक्शन नहीं होता है।

फाउंडेशन

ऑयली स्किन के हिसाब से बाजार में आसानी से फाउंडेशन मिल जाएंगे। स्किन टाइप के अलावा आपको स्किन टोन को भी ध्यान में रखना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि फाउंडेशन क्रीम बेस्ड ना हो। अगर यह ऐसा है तो इसमें पहले मॉइश्चराइजर मिला लें। इसके बाद आपको गीले स्पंज से ब्लेड करना होगा।

पाउडर

फाउंडेशन लगाने के बाद बहुत सी महिलाएं कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल नहीं करती हैं। यह आपकी त्वचा पर किए गए मेकअप के बेस को स्मूद बनाने का काम करता है। अपनी स्किन टाइप के अनुसार इसका इस्तेमाल करें।

सेटिंग स्प्रे

सेटिंग स्प्रे हर मेकअप प्रोसेस का सबसे आखरी स्टेप होता है। आखिर में जब आप अपना आई मेकअप कंप्लीट कर लेंगे और लिप मेकअप भी हो जाएगा। तब आपको सेटिंग स्प्रे जरूर यूज करना चाहिए। ऐसा करने से मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News