Health Tips: बदलते मौसम की बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद है ये सुपरफूड्स, डाइट में करें शामिल

कई मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, खांसी, अस्थमा और वायरल जैसी गंभीर समस्याएं बढ़ने लगी है। ऐसी स्थिति में अपने खानपान के साथ जीवनशैली का भी खास ख्याल रखना पड़ता है।

superfood for immunity

Superfood for Immunity: इन दिनों मौसम में तब्दीली देखी जा सकती है। ठंड खत्म होने के बाद वसंत ऋतु की शुरूआत हो चुकी है। इन दिनों कई मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, खांसी, अस्थमा और वायरल जैसी गंभीर समस्याएं बढ़ने लगी है। ऐसी स्थिति में अपने खानपान के साथ जीवनशैली का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। आइए जानते हैं कि ऐसे में कौन-कौन से फूड्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

खट्टे फलों का सेवन

बदलते मौसम में सेहत से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में खट्टे फल काफी लाभदायक साबित होते हैं। इसमें संतरा, अंगूर, नींबू आदि शामिल हैं। बता दें इनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनके कारण इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होती है। साथ ही शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं।

अदरक का सेवन

मौसमी बीमारियों को दूर करने में अदरक काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर की कई इंफेक्शनल बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही अदरक का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती मिलती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

बदलते मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने में हरी पत्तेदार सब्जियों काफी फायदेमंद साबित होती हैं। इसमें पालक आदि तरह की सब्जियां शामिल होती हैं। जिनके सेवन से शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को ठीक करने में मदद मिलती है।

लहसुन

लहसुन भी मौसमी बीमिरयों को ठीक करने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से वायरल, सर्दी, जुकाम जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News