सोने का यह तरीका पीठ दर्द में आराम से लेकर अनिद्रा तक की कई समस्याओं से दिलाएगा निजात

बाहर कितनी भी गर्मी बढ़ रही हो, घर के अंदर का तापमान भले ही गरम रहे, लेकिन फर्श का तापमान हमेशा ठंडा रहता है। इसलिए ज़मीन पर सोने से अच्छी नींद आती है। ठंडा फर्श आपके शरीर की गर्मी को जल्द से जल्द कम करता है।

590170683

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। क्या आप भी बचपन में जमीन पर सोये हैं? यदि आप 90’s या उससे पहले के बच्चे हैं तो आपने इसका अनुभव जरूर लिया होगा। उन दिनों सभी के पास ऊंचे बेड और गद्दे नहीं होते थे। आमदनी भी उतनी नहीं होती थी कि सभी के लिए पलंग या चौकी की व्यवस्था की जा सके। इसलिए पूरा परिवार चटाई बिछाकर जमीन पर सोता था। यह एक मजेदार अनुभव हुआ करता था। खासकर छत पर सोने में क्योंकि गर्मी के दिनों में कूलर नहीं होते थे। लेकिन आज के समय में मुश्किल से ही ऐसे परिवार मिलेंगे जहाँ लोग जमीन पर सोते हों।

यह भी पढ़ें – अमीरी की सियासत को बनाए रखा मुकेश अंबानी ने, जानें और किस भारतीय का नाम है इस लिस्ट में शामिल?

हाँ, लेकिन अभी भी नवरात्री में 9 दिन का उपवास रखने वाले में कई लोग इन नौ दिनों में निचे हो सोते हैं। यदि आप भी जमीन पर सोने का प्लान बना रहे हैं तो आप भी जानिए इसके फायदे।

फर्श का ठंडा तापमान अधिक आरामदायक होता है
बाहर कितनी भी गर्मी बढ़ रही हो, घर के अंदर का तापमान भले ही गरम रहे, लेकिन फर्श का तापमान हमेशा ठंडा रहता है। इसलिए ज़मीन पर सोने से अच्छी नींद आती है। ठंडा फर्श आपके शरीर की गर्मी को जल्द से जल्द कम करता है। यदि आपको भी अधिक गर्मी महसूस होती है, तो जमीन पर सोना ज़्यादा आरामदायक होगा आपके लिए। क्योंकि जब तक शरीर ठंडा नहीं होता नींद नहीं आती है।

यह भी पढ़ें – मांसपेशियों बढ़ाना चाह रहे हैं वह भी बिना मांस के, अभी आहार में शामिल करें इन उच्च प्रोटीन फल को

पीठ दर्द से राहत मिलती है
पीठ दर्द से राहत के लिए आर्थोपेडिक सर्जन सुझाव देते हैं हार्ड गद्दे के प्रयोग के लिए। सख्त सतह पर सोने से पीठ का दर्द काम होता है जबकि शरीर के वजन से बहुत हलके गद्दे, नरम गद्दों में आप धंस जाते हैं जिससे आपको पीठ दर्द होता है। इसके अलावा यह आपका पोस्चर भी बिगाड़ सकता है।

अनिद्रा दूर करता है
अगर सतह शरीर के अनुकूल नहीं हो तो यह अनिद्रा का कारण बनता है, क्योंकि थोड़ी देर बाद ही आपको उस जगह के कारण आपके पीठ या शरीर में दर्द होने लगता है। यदि आपका गद्दा आरामदायक नहीं है तो फर्श पर सोना सही विचार है। शुरु में आपको थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन एक बार जब आपका शरीर एडजस्ट हो जाता है, तो आपको जमीन पर सोना अच्छा लगने लगेगा।

यह भी पढ़ें – छोटे फोन वालों के लिए RBI ने लांच किया UPI सर्विस, ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्टफोन उपयोग न करने वालों को मिलेगा लाभ

जमीन पर सोने से पहले खुद को कैसे तैयार करें

  • यदि आप ज़मीन पर सोने का प्लान कर रहे हैं तो शुरू में असहज होगा उस समय के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करें।
  • डायरेक्ट जमीन पर नहीं सोएं बल्कि, चटाई बिछाएं। साथ में तकिया भिओ लगाएं। ज्यादा मोटा तकिया बिलकुल न लगाएं यह आपके सर में दर्द का कारन बन सकता है।
  • करवट लेकर सोना है, पेट के बल या पीठ के बल सोना है इसका आंकलन न करें। जिस पोजीशन में आराम मिले उसी में सोएं।