RBI ने दी जानकारी अब फीचर फोन में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा UPI

भारतीय रिजर्व बैंक ने भुगतान के लिए अनूठी सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। दरअसल अब फीचर फोन का उपयोग करने वाले भी यूपीआई प्लेटफॉर्म का उपयोग कर पाएंगे।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने भुगतान के लिए अनूठी सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। दरअसल अब फीचर फोन का उपयोग करने वाले भी यूपीआई प्लेटफॉर्म का उपयोग कर पाएंगे। यह नई घोषणा ग्रामीण इलाकों में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देगा। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश नागरिक स्मार्टफोन उपयोग नहीं करते हैं। ऐसे में यह पहल उन्हें भी डिजिटल इंडिया से जोड़ेगा।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 6 अप्रैल 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

UPI123Pay नाम की इस सुविधा में आईवीआर नंबर होगा, ऐप की कार्यक्षमता फीचर फोन के लिए बढ़ाई जाएगी, मिस्ड कॉल-आधारित लेनदेन और ध्वनि-आधारित भुगतान के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे ग्राहक। इसके अलावा केंद्रीय बैंक डिजी साथी नामक डिजिटल भुगतान के लिए 24×7 हेल्पलाइन शुरू करेगा। RBI के अनुसार, UPI123Pay वित्तीय समावेशन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा। यह सुविधा समाज के उस वर्ग के लिए सुलभ होगा जो अभी भी डिजिटल भुगतान से बाहर हैं।

यह भी पढ़ें – कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा उच्च वेतनमान का लाभ, वेतन में होगी 5 से 12 हजार रुपए तक की वृद्धि, आदेश जारी

इसके साथ ही भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम जो कि ‘डिजी साथी’ स्थापित करेगी, उसके अनुसार डिग्री साथी 24×7 हेल्पलाइन सेवा प्रदान करेगी जिसमे उपयोगकर्ता वेबसाइट के माध्यम से और चैटबॉट सुविधा के माध्यम से डिजिटल भुगतान कर पाएंगे। हेल्पलाइन ग्राहकों को भुगतान प्रणाली छत्र के तहत कई उत्पादों और सेवाओं से संबंधित उनके प्रश्नों को हल करने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें – MP: राज्य सरकार का बड़ा फैसला, सभी जिलों में लगेंगे शिविर, इन्हें मिलेगा लाभ

आरबीआई ने पिछले तीन वर्षों में डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए 50 से अधिक पहल की हैं। यह नियामक सैंडबॉक्स, हैकाथॉन और अन्य उपायों के माध्यम से नवाचार को प्रोत्साहित कर रहा है और आज शुरू की गई पहल से डिजिटल अपनाने में और तेजी आएगी। “हमें अभी भी कुछ दूरी तय करनी है और डिजिटल भुगतान में और भी अधिक हासिल करने का प्रयास है।”