आज है रोज डे, लाल गुलाब कहता है दिल की बात, जानें बाकी रंगों के रोचक तथ्य

Rose Day 2024: गुलाबों के कई रंग होते हैं, और प्रत्येक रंग का अपना एक अलग अर्थ होता है। यहां इस लेख के द्वारा हम आपको गुलाब के हर रंग का अर्थ बताएंगे तो चलिए जानते हैं।

rose day

Rose Day 2024: गुलाब दिवस, वेलेंटाइन वीक का पहला दिन है, जो हर साल 7 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिन प्यार और प्रेम का प्रतीक है, और लोग इसे अपने प्रियजनों को गुलाब देकर मनाते हैं। गुलाब सिर्फ एक खूबसूरत फूल ही नहीं है बल्कि सदियों से यह प्यार की निशानी बना हुआ है। ज्यादातर लोगों को लाल रंग का गुलाब पसंद होता है, जिसे रेड रोज कहा जाता है। बाकी रंग के गुलाबों की तुलना में लाल रंग का गुलाब ही सबसे ज्यादा बाजारों में बिकता है। लाल रंग के अलावा तमाम रंग के गुलाब पाए जाते हैं। गुलाब का रंग एक अलग मैसेज देता है, अलग-अलग रिश्तों में अलग-अलग रंग के गुलाब दिए जाते हैं। गुलाबों के कई अन्य रंग भी होते हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना एक अलग अर्थ होता है। अपने प्रियजन के लिए गुलाब चुनते समय, उनके व्यक्तित्व और आपके रिश्ते की प्रकृति पर विचार करना महत्वपूर्ण है। इसी के साथ आज हम आपको इस लेख के द्वारा विस्तार में बताएंगे की किस रिश्ते में किस रंग के गुलाब का उपयोग करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

जानें, क्या कहता है गुलाब का हर रंग

लाल गुलाब: लाल गुलाब प्यार और जुनून का प्रतीक है। यह सबसे लोकप्रिय गुलाब का रंग है, और यह अक्सर रोमांटिक संबंधों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लाल रंग के गुलाब को प्यार का इजहार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

गुलाबी गुलाब: गुलाबी गुलाब खुशी, प्रशंसा और आनंद का प्रतीक है। यह एक बहुमुखी गुलाब का रंग है, जिसका उपयोग विभिन्न अवसर पर किया जा सकता है। गुलाबी रंग का गुलाब ग्रिटीट्यूड को दर्शाता है।

सफेद गुलाब: सफेद गुलाब शुद्धता, सहानुभूति और श्रद्धा का प्रतीक है। इस गुलाब का इस्तेमाल अक्सर शादियों और अन्य शुभ अवसरों पर इस्तेमाल किया जाता है। जब कभी भी आप किसी शादी विवाह या फंक्शन में जाए तो वहां सफेद गुलाब का गुलदस्ता दे सकते हैं।

पीला गुलाब: पीला गुलाब दोस्ती, खुशी और उत्साह का प्रतीक है। यह अक्सर दोस्तों और परिवार के सदस्यों को देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप रोज डे के दिन किसी अपने दोस्त को गुलाब देने का सोच रहे हैं तो पीला रंग का गुलाब देना सही रहेगा।

नारंगी गुलाब: नारंगी गुलाब उत्साह, ऊर्जा और जुनून का प्रतीक है। यह अक्सर किसी नए रिश्ते की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

यहां जानें गुलाब से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

1. गुलाब दुनिया के सबसे लोकप्रिय फूलों में से एक हैं।
2. गुलाब दुनिया भर में 100 से अधिक देशों में उगाए जाते हैं।
3. गुलाब के 100 से अधिक अलग-अलग प्रकार होते हैं।
4. गुलाब सबसे पुराने फूलों में से एक हैं, जिनका इतिहास 35 मिलियन वर्ष पुराना है।
5. गुलाब का उपयोग कई अलग-अलग तरीकों से किया जाता है, जिनमें अरोमाथेरेपी, कुकिंग और परफ्यूमरी शामिल हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News