Tourist Place: कम बजट में बेस्ट जगह है कियारीघाट हिल स्टेशन, एक बार जरूर जाएं घूमने

कियारीघाट हिल स्टेशन ट्रिप को आप लो बजट में भी एंजॉय कर सकते हैं। यहां आपको अपने पार्टनर, फ्रेंड्स या फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का मौका मिलेगा।

Tourist Place Kiarighat Hill Station : गर्मी का सीजन शुरू होते ही लोग ऐसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन की तलाश शुरू कर देते हैं जो ठंडा माहौल प्रदान करें। इसी कड़ी में आज हम आपको हिमाचल प्रदेश में स्थित कियारीघाट हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे। यह जगह शिमला से 27 किलोमीटर दूर स्थित है जोकि देवदार के पेड़ों से गिरी हुई है।

Tourist Place: कम बजट में बेस्ट जगह है कियारीघाट हिल स्टेशन, एक बार जरूर जाएं घूमने

कियारीघाट हिल स्टेशन ट्रिप को आप लो बजट में भी एंजॉय कर सकते हैं। यहां आपको अपने पार्टनर, फ्रेंड्स या फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का मौका मिलेगा। आप यहां पर वीकेंड भी बीता सकते हैं।

जगह का नाम: कियारीघाट हिल स्टेशन

दिन: 2 से 3 दिन

डेस्टिनेशन: करोल गुफा, द एप्पल कार्ट इन, चूड़धार अभ्यारण्य

स्टे: आपको यहां सस्ते होटल भी मिल जाएंगे जोकि बजट फ्रेंडली होगा।

करोल गुफा

करोल पर्वत पर स्थित करोल गुफा हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में एक महत्वपूर्ण स्थल है। यह गुफा प्राचीनतम गुफाओं में से एक है, जिसे आज भी रहस्यमय माना जाता है। करोल पर्वत की चोटी तक पहुंचने के लिए कठिन सफर तय करना होता है। स्थानीय लोग कहते हैं कि भगवान शिव और पांडवों ने इस गुफा में तपस्या की थी। इसी कारण इसे ‘पांडव गुफा’ भी कहा जाता है। गुफा के अंदर आप शिवलिंग का भी दर्शन कर सकते हैं।

द एप्पल कार्ट इन

कियारीघाट हिल स्टेशन में आप द एप्पल कार्ट में जा सकते हैं। बता दें कि काफी साल पहले यहां पर डाकघर हुआ करता था, लेकिन अब यहां पर उसकी जगह बहुत सारे रेस्टोरेंट खुल चुके हैं जोकि मोस्ट अट्रैक्टिव प्लेस है। यहां आपको उत्तरी भारत के विभिन्न व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा।

चूड़धार अभ्यारण्य

यहां जाने के बाद आप चूड़धार अभ्यारण्य की सैर करना ना भूलें। बता दें कि यह अभ्यारण्य करीब 56 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इस जगह को बर्फ की चूड़ी के नाम से भी जाना जाता है। यहां आप प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं।

कैसे पहुंचे कियारीघाट हिल स्टेशन

सड़क मार्ग: कियारीघाट जाने के लिए आप अपनी कार या पब्लिक बस से यहां पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग: कियारीघाट जाने के लिए आपको निकटतम रेलवे स्टेशन कंडाघाट पर उतरना होगा। यहां से आप टैक्सी या बस से पहुंच सकते हैं।

हवाई मार्ग: आप शिमला में जुब्बल हट्टी हवाई अड्डा पर पहुंचे, जहां से कियारीघाट तक टैक्सी या बस की सुविधा उपलब्ध है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News