Hair Mask: डैंड्रफ, रूखे और बेजान बालों से हैं परेशान? घर पर बनाएं ये जादुई हेयर मास्क, हर समस्या होगी दूर

Hair Mask: बालों को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए हेयर मास्क बहुत फायदेमंद होते हैं। बाजार में कई तरह के हेयर मास्क उपलब्ध हैं, लेकिन वे अक्सर महंगे और केमिकल से भरे होते हैं। आप घर पर ही प्राकृतिक सामग्री से हेयर मास्क बना सकते हैं जो आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

hair mask

Hair Mask: धूल, प्रदूषण और पसीने की वजह से बालों में कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है। इन समस्याओं में डैंड्रफ, दो मुंहे बाल, बालों का चिपचिपा होना, बालों में रूखापन होना, स्कैल्प में खुजली आदि शामिल है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले महंगे-महंगे हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने का दावा करते हैं। इसके अलावा कई लोग पार्लर जाकर बालों के लिए महंगा-महंगा ट्रीटमेंट भी करवाते हैं, लेकिन ऐसा करना हमेशा के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि इसमें कई प्रकार की केमिकल पाए जाते हैं साथ ही साथ यह खर्चीला भी है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि बालों की समस्या दूर हो जाए और आपके पैसे भी खर्च ना हो तो ऐसे में आपको घर पर ही कुछ हेयर मास्क बनाकर अपने बालों में लगाना चाहिए। इन हेयर मास्क में किसी भी प्रकार का कोई केमिकल नहीं पाया जाता है, यह बिल्कुल प्राकृतिक होते हैं। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि कौन-कौन से हेयर मास्क घर पर बनाए जा सकते हैं और किस प्रकार उन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं।

घर पर कैसे बनाएं हेयर मास्क

1. अंडा और दही हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए। एक बाउल में अंडा और दही को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। अंडे में प्रोटीन होता है जो बालों को मजबूत बनाता है।दही में लैक्टिक एसिड होता है जो बालों को पोषण देता है।

2. एलोवेरा और शहद हेयर मास्क

एलोवेरा और शहर का फेस पैक बनाने के लिए। एक बॉल में एलोवेरा जेल और शहद को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। 30 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं। यह बालों को रूखेपन से बचाता है और उन्हें चमकदार बनाता है।

3. नारियल तेल और शहद हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 2 बड़े चम्मच नारियल तेल और 1 बड़ा चम्मच शहद को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 1 घंटे बाद अपने बालों को धो लें। नारियल तेल बालों को मजबूत बनाता है और उन्हें रूखेपन से बचाता है। शहद बालों को पोषण देता है और उन्हें चमकदार बनाता है।

4. केला और दही हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में 1 पका हुए केले को मैश कर लें और उसमें दो बड़े चम्मच दही मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। केला बालों को मॉइस्चराइज करता है और उन्हें मुलायम बनाता है। दही बालों को पोषण देता है और उन्हें चमकदार बनाता है।

5. मेथी दाना और दही हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच मेथी के दाने को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह मेथी दाने को पीसकर उसमें 2 बड़े चम्मच दही मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। मेथी दाना बालों को मजबूत बनाता है और उन्हें गिरने से रोकता है। दही बालों को पोषण देता है और उन्हें चमकदार बनाता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News