ठंड में रूम हीटर का उपयोग सेहत के लिए है नुकसानदायक, होगी ये गंभीर बीमारियां

Room Heater Side Effects

Room Heater Side Effects: ठंड का कहर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। घना कोहरा और ठंडी हवाएं सर्दी को बढ़ाने में मदद कर रही हैं। वहीं ठंड से बचने के लिए लोग अपनी सुविधानुसार अलाव, अंगीठी, रूम हीटर और ब्लोवर का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं अगर आप भी ठंड को भगाने के लिए रूम हीटर का उपयोग खूब कर रहे हैं तो यह आपके काम की खबर है। ज्यादा रूम हीटर का उपयोग करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है। दरअसल, रूम हीटर का उपयोग करने से कमरे में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। इसके साथ ही रूम हीटर का उपयोग करने कॉर्बन मोनो ऑक्साइड निकलती है। जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक और जानलेवा साबित हो सकती है। आइए जानते हैं कि ज्यादा रूम हीटर का इस्तेमाल करने से किन किन लोगों को और कौन कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

इम्युनिटी सिस्टम होगी कमजोर

रूम हीटर का ज्यादा उपयोग करने से शरीर की इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो सकती है, क्योंकि रूम हीटर का कमरे को गर्म किए रहता है। वहीं जब आप कमरे से बाहर निकलते हैं तो बाहर का तापमान ठंडा रहता है। जिसके कारण तापमान का बार-बार बदलना इम्युनिटी सिस्टम पर बुरा असर डालने काम करता है।

आंखों की समस्या

रूम हीटर का ज्यादा उपयोग करने से कमरे में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। साथ ही कमरे की नमी में भी कमी हो जाती है। जोकि सीथे आपके आंखों पर बुरा असर डालती है। जिसके कारण आंखों में से नमी गायब हो जाती है जिससे ड्राइनेस, खुजली और संक्रमण जैसी खतरनाकर स्थिति पैदा हो जाती है।

स्किन एलर्जी की समस्या

ठंड में ज्याद रूम हीटर का उपयोग स्किन एलर्जी की समस्या उत्पन्न करती है। साथ ही स्किन एलर्जी की समस्या से जूझ रहे इंसान को और नुकसान पहुंचाती है। इसके कारण स्किन रूखी होने लगती है।

अस्थमा की समस्या से ग्रसित लोगों के लिए नुकसानदायक

रूम हीटर जितना फायदा नहीं पहुंचाता है उससे ज्याद नुकसानदायक साबित होता है। इससे निकलने वाली कॉर्बन मोनो ऑक्साइड अस्थमा की समस्या को बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही ऐसे मरीज जो अस्थमा की समस्या से परेशान हैं उनके लिए यह और भी नुकसानदायक साबित होते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News