Recipe: होली के त्योहार को बनाना चाहते हैं स्पेशल, तो इस बार सिंपल नहीं बल्कि बनाएं टेस्टी गुलकंद गुजिया, जानें आसान रेसिपी

Recipe: होली रंगों का त्योहार है और इस त्योहार की मिठास बढ़ाती है गुजिया। अगर आप इस बार कुछ नया और टेस्टी बनाना चाहते हैं, तो ज़रूर बनायें गुलकंद गुजिया। गुलकंद गुजिया बनाने में आसान है और स्वाद में लाजवाब।

भावना चौबे
Published on -
recipe

Recipe: गुजिया एक मीठी भारतीय डिश है जो विशेष रूप से होली के त्योहार पर बनाई जाती है। यह मैदा के आटे से बने गहरे तले हुए खस्ता पेस्ट्री का एक रूप है जिसे मावा (सूखे मेवे और चीनी से भरा हुआ) से भरकर बनाया जाता है। गुजिया को भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है, उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश में उन्हें “पेंगुआ” के नाम से जाना जाता है। गुजिया बनाने की विधि क्षेत्रानुसार थोड़ी भिन्न हो सकती है, लेकिन मूल सामग्री और तरीके समान रहते हैं। आमतौर पर लोग त्योहार के दिन सिंपल गुजिया बनाते हैं, लेकिन आप हर त्यौहार पर सिंपल गुड़िया खाकर बोर हो चुके हैं तो इस बार आप होली के त्यौहार को और भी ज्यादा खास बनाने के लिए सिंपल नहीं बल्कि गुलकंद गुजिया बना सकते हैं। कुरकुरी और मीठी गुलकंद गुजिया बहुत ज्यादा ही स्वादिष्ट लगती है। इसी के साथ चल जान लेते हैं कि गुलकंद गुजिया कैसे बनाई जाती है, तो चलिए जानते हैं।

गुलकंद गुजिया कैसे बनाई जाती है

सामग्री

मैदा – 2 कप
घी – 1/2 कप
पानी – आवश्यकतानुसार
मावा/खोया – 2 कप
गुलकंद – 1/2 कप
मीठी सौंफ – 2 बड़े चम्मच
सूखा नारियल – 2 टेबल स्पून
इलायची – 4-5 (पिसी हुई)
तेल – तलने के लिए

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।