पैरों में दिखने वाले ये लक्षण बनते हैं डायबिटीज का कारण, रहे सावधान

Avatar
Published on -
diabetes

Diabetes Symptoms : डायबिटीज की बीमारी होना आम बात हो गई है। आजकल बच्चों में भी यह बीमारी होने लगी है। अब तक तो सिर्फ बड़े बुजुर्गों में डायबिटीज होने की समस्या होती थी, लेकिन अब धीरे-धीरे काफी ज्यादा बदलाव बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान पान की वजह से लोगों को देखने को मिल रहा है। डायबिटीज जैसी बीमारी में ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है। इसकी वजह से कई लोगों को शरीर में बदलाव देखने को मिलते हैं।

सबसे ज्यादा डायबिटीज होने के लक्षण पैरों में दिखाई देते हैं। अगर आपको भी पैरों में नई-नई चीज हो रही है जो अब तक नहीं हुई है तो सावधान हो जाए यह डायबिटीज की बीमारी का कारण बन सकते हैं। आज हम आपको पैरों में दिखाई देने वाले उन लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज का कारण बनते हैं। अगर वह आपको दिखाई देते हैं तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। चलिए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में –

पैरों के ये लक्षण बनते हैं Diabetes का कारण

Diabetes Symptoms

डॉक्टर के मुताबिक डायबीटिक न्यूरोपैथी सबसे पहले पैरों को नुकसान पहुंचता है। इस बीमारी की वजह से पैरों में दर्द, झुनझुनी महसूस होने लगती है। कई बार तो पैर सुन भी पड़ जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप तुरंत शुगर के टेस्ट करवाए।

आपको बता दें, पैरों में दर्द और झुनझुनी महसूस होने की वजह से यूरिन, पाचन और दिल की सेहत पर गहरा असर पड़ता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से परामर्श किया जाना बेहद जरूरी होता है।

अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या होती है और उसे इस बारे में पता नहीं होता है तो उसके पैरों की नसें डैमेज होने लगती है। डायबिटीज की वजह से एथलीट्स फुट की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे में पैरों में खुजली, दरार और रेडनेस बढ़ने लगती है। लेकिन कई बार लोगों को ऐसे सिम्टम्स होते हैं और वह इसे इग्नोर कर देते हैं, जिसकी वजह से बाद में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

पेरों में सूजन आना भी डायबिटीज की समस्या की वजह बनती है। अगर किसी के पैर में बार बार सूजन आ रही हो या रेडनेस बढ़ रही हो तो उसे डायबिटीज की जांच तुरंत करवाना चाहिए।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News