वजन घटाने के लिए क्यों जरूरी होता है मेटाबॉलिज्म? जाने कैसे बढ़ा सकते हैं मेटाबॉलिज्म

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। अक्सर लोग वजन घटाने (Weight loss) की कोशिश में अपने मेटाबॉलिज्म (Metabolism) का ध्यान रखना भूल जाते हैं। यदि आप भी वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको आपके डाइटिशियन या इंस्ट्रक्ट मेटाबॉलिज्म के बारे में जरूर बताया होगा। तो आइए जानते हैं मेटाबॉलिज्म वजन घटाने के दौरान क्यों जरूरी होता है। पहले यह जान ले की मेटाबोलिज्म वह प्रक्रिया है जिसमें भोजन के कंपाउंड छोटे-छोटे टुकड़ों में टूटकर में एनर्जी में बदल जाते हैं जो शरीर को काम करने कि शक्ति देती है।

यह भी पढ़े… पेट्रोल-डीजल के दाम को लेकर केंद्र सरकार ने की बड़ी घोषणा, घटाया उत्पाद शुल्क, इतनी घटेगी ईंधन की कीमत   

यह होता है वजन और मेटाबॉलिज्म में कनेक्शन 

अपने मेटाबॉलिज्म के रेट को बेहतर कर सकते हैं, इसके लिए यहाँ कुछ टिप्स है। बढ़ती उम्र के साथ मेटाबॉलिक रेट धीरे-धीरे कम होने लगती है। जिसे आप योग और अच्छी डाइट से सुधार सकते हैं। बता दें कि जिन लोगों का मेटाबॉलिक रेट अच्छा होता है, उनका वजन जल्दी नहीं बढ़ता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह लोग जो कुछ खाते हैं तो वह शरीर में जल्दी बर्न होता है और एनर्जी का रूप लेता है। जिनका मेटाबॉलिज्म स्लो होता है, उनका वजन आसानी से बढ़ने लगता है और उन्हें काफी कम एनर्जी भी मिलती है। यदि आप अभी एक्सरसाइज कर रहे हैं और अपने खाने का ध्यान नहीं रखते, तो यह भी आपके मेटाबॉलिज्म के लिए सही नहीं होता। इससे आपको कमजोरी भी महसूस हो सकती है और आपका शरीर एनर्जी महसूस नहीं कर पाता।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"