Dipping your feet: क्या गर्म पानी में पैर डुबाने से मिट जाएगी दिनभर की थकान? जानें क्या है इसका सच!

Dipping your feet: आज के समय में हम दिनभर की भाग दौड़ के बाद खुद को आराम तो देते है लेकिन कई बार हमें ठीक तरह से आराम नहीं मिलता है और बॉडी की थकान दूर नहीं होती है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है की गर्म पानी में पैर डुबोने से दिनभर की थकान को मिटाया जा सकता है। वहीं इसका सच क्या है आज हम इस लेख में जानेंगे।

Dipping your feet: आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में दिनभर काम करने के बाद जब आप अपने घर पहुंचते हैं तो आप ठीक तरह से आराम करके दिनभर की थकान को मिटाना चाहते है। हालांकि ज्यादातर लोग थकान को मिटाने के लिए चाय या फिर कॉफी पीते है, या फिर कुछ लोग इसके लिए कुछ देर आराम या फिर छोटी सी झपकी लेते है। लेकिन कुछ लोग ही यह जानते है की दिनभर की थकान को मिटाने का एक आसान सा नुस्का है। दरअसल दिनभर की थकान को मिटाने के लिए आज हम आपको बहुत ही आसान तरीका बता रहे हैं। इसका उपयोग करके आप बिना चाय या कॉफी के भी अपनी दिनभर की थकान को आसानी से मिटा सके हैं।

आधा घंटा पानी में पैरों को डुबाएं:

दरअसल जब आप पूरी तरह थके हुए होते हैं। यदि ऐसे समय में आप अपने पैरों को गर्म पानी में डुबाएंगे तो इससे आपकी पूरी बॉडी रिलैक्स हो जाएगी। आपको बता दें गर्म पानी में आधा घंटा पैर डुबोकर बैठने से न सिर्फ थकान मिटेगी बल्कि इससे आप तरोताजा भी हो जाएंगे। एक रिसर्च की माने तो ऐसा करने से आपके घुटने का दर्द एवं मांसपेशियों में खिंचाव होना भी कम हो जाएगा।

मानसिक तनाव से मिलती है मुक्ति:

दरअसल गर्म पानी में पैर डुबोने से आपकी बॉडी में रक्त संचार अच्छे से होता है। जिससे बॉडी को आराम मिलता है और आपकी थकान मिटती है। हालांकि एक रिसर्च की माने तो इसके लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। ज्यादा गर्म पानी आपकी मसल्स को डैमेज कर सकता है। जानकारी में सामने आया है की गर्म पानी में पैरों को डुबोने से दिमाग को भी आराम मिलता है। जिससे मानसिक तनाव भी दूर होता है और आपको दिनभर की थकान के बाद अच्छी नींद आती है। वहीं इससे पैरों की सूजन भी कम होती है एवं दर्द में भी आराम मिलता है।

सावधानियां रखना है जरूरी

हालांकि इससे कई फायदे होते है लेकिन फिर भी बिना किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ के यह करना हानिकारक हो सकता है। जानकारों की माने तो गर्म पानी में पैर डुबोने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है जिससे बेहोशी आ सकती है। ज्यादा गर्म पानी पैरों की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, इससे पैरों की त्वचा जल सकती है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News