सर्दियों में नहाने के पानी में मिलाएं ये 5 चीजें, रूखी त्वचा के मिलेगा छुटकारा, सॉफ्ट-स्मूद बनेगी स्किन

Winter Care Tips

Winter Care Tips: सर्दियों में त्वचा रूखी और ड्राइ हो जाती है। इससे बचने के लिए बार-बार मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना पड़ता है। सेंसिटिव स्किन वालों को सबसे अधिक समस्या होती है। इस मौसम में खुजली और स्किन से जुड़ी अन्य समस्याएं भी होने लगती है। आप नहाने के पानी में कुछ चीजों को मिलाकर हेल्दी, स्मूद और सॉफ्ट स्किन पा सकते हैं। आइए जानें नहाने के पानी में किन-किन चीजों को मिलाने से लाभ होगा-

गुलाब जल

गुलाब जल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप गुलाब के पंखुड़ियों को भी पानी में डालकर नहा सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा मॉइस्चराइज़ और हाइड्रैट होती है।

नारियल का तेल

आप नहाने के पानी में नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। यह स्किन को मॉइस्चराइज़ करता है। साथ ही पोषक तत्वों की कमी हो पूरा करता है। नारियल तेल स्किन को हानिकारक बैक्टेरिया से बचाता है। त्वचा को सॉफ्ट और चमकदार बनाता है।

दूध

दूध का इस्तेमाल क्लींजर के रूप में किया जस्ता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को एक्सफ़ोलिएट करता है। जिससे त्वचा ग्लोइंग, हेल्दी और सॉफ्ट होती है। एक बाल्टी पानी के लिए 3-4 दूध पर्याप्त होगा।

ग्रीन टी

ग्रीन टी भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट गुण के भरपूर होता है। बॉडी को डिटॉक्स करता है। नहाने के पानी में इसे मिलाने त्वचा ग्लोइंग और मुलायम होती है।

एप्पल साइडर विनेगर

सर्दियों में आप नहाने के पानी में सेब का सिरका भी मिला सकते हैं। यह त्वचा के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। हालांकि एप्पल साइडर का इस्तेमाल अधिक नहीं करना है। इसलिए एक बाल्टी पमनी में आधा कप विनेगर की मिलाएं।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News